• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

बुआ-भतीजे ने तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट बार, 288 मीटर लंबाई, वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Google Oneindia News

पोरबंदर। यहां बुआ-भतीजे ने सबसे बड़ा चॉकलेट बार बनाकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उनके चॉकलेट बार की लंबाई 288 मीटर थी। जिसे 2 हजार से ज्यादा चॉकलेट से तैयार किया गया। ये अजब कारनामा करने में उन्‍होंने 110 किलो चॉकलेट जुटाई। चॉकलेट का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अटेम्प्ट करते समय गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारी और काउंटिंग के लिए सीए बुलवाए, फिर एक घंटा 40 मिनट में उन्‍होंने वो कर दिखाया, जो दुनिया में अब तक नहीं हुआ था।

गुजरात में बन गया एक और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

गुजरात में बन गया एक और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

हम बात कर रहे हैं- पोरबंदर के रहने वाले किशन हिंडोचा और उनकी बुआ (फुवा) मृदुला हिंडोचा की। दोनों पोरबंदर के सुतारवाड़ा में रहते हैं। उन्‍हें दुनिया में नाम कमाना था। इसके लिए उन्‍होंने काफी तैयारी की। दरअसल, किशन हिंडोचा अहमदाबाद से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके थे। इसलिए, उनमें खाना बनाने से जुड़ी कला थी। वहीं, उनकी भुआ मृदुला हिंडोचा पिछले कई सालों से केक बना रही हैं। दोनों ने जब एक साथ मिलकर चॉकलेट बार का रिकॉर्ड बनाने का फैसला किया तो उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क किया।

288 मीटर लंबा चॉकलेट बार बनाया

288 मीटर लंबा चॉकलेट बार बनाया

दोनों को बताया गया कि, 2 हजार से ज्यादा चॉकलेट बार की लंबी लाइन बनाएंगे तो वे चॉकलेट बार के पुराने रिकॉर्ड को ब्रेक कर सकते हैं। लिहाजा 'गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' द्वारा रखी गई शर्तों और निर्देशों का पालन करते हुए, इन दोनों बुआ-भतीजे ने 110 किलो चॉकलेट-सामग्री का उपयोग करके लगभग 15 से 17 दिनों तक चॉकलेट बनाई। अंत में रेकार्ड् अटेम्प्ट करते समय चश्मदीद गवाह, हाइजीनिक अधिकारी और काउंटिंग के लिए सीए को बुलावाया। उनकी उपस्थिति में दोनों ने 2 अप्रैल को वीडियोग्राफी के साथ 2308 चॉकलेट बार तैयार किया, जिसकी लंबाई 288 मीटर थी।

तीन महीने करना पड़ा इंतजार

तीन महीने करना पड़ा इंतजार

इस सब की प्रोसेसिंग के बाद पूरी वीडियोग्राफी को ऑनलाइन अपलोड किया गया। वेरिफिकेशन के लगभग तीन महीने बाद सबसे लंबे चॉकलेट बार का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज हो गया। अब उसका प्रमाण पत्र गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा प्रतिभागियों और उनके परिवारों को डाक द्वारा भेजा गया है। जिससे उनके परिवारों में खुशी का माहौल व्‍याप्‍त हो गया है। बताया जा रहा है कि, बुआ-भतीजे को 'गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' द्वारा मान्यता दी गई है और उन्हें सबसे लंबे चॉकलेट बार के लिए प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है।

गुजरात में मची गणपति उत्‍सव पर लड्डू खाने की होड़, 58 साल का ये शख्‍स 100-100 ग्राम के 12 मोदक खाकर बन गया विजेतागुजरात में मची गणपति उत्‍सव पर लड्डू खाने की होड़, 58 साल का ये शख्‍स 100-100 ग्राम के 12 मोदक खाकर बन गया विजेता

बचपन से था चॉकलेट का शौक
किशन हिंडोचा के एक परिजन ने कहा कि, किशन हिंडोचा को बचपन से ही चॉकलेट्स का शौक था। अहमदाबाद से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले किशन हिंडोचा चाहते थे कि वे नाम कमाएं। फिर उन्‍हें पता चला कि, उनकी बुआ मृदुला हिंडोचा पिछले कई सालों से केक बना रही हैं, तो दोनों ने एक साथ मिलकर चॉकलेट बार का रिकॉर्ड बनाने का फैसला किया। अब मृदुला हिंडोचा और किशन हिंडोचा दोनों काफी खुश हैं और दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट बार तैयार करने का रिकॉर्ड बनाने पर फूले नहीं समा रहे।

Comments
English summary
world's biggest chocolate bar made by Aunt-nephew in porbandar gujarat; gets guinness book of world record certificate
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X