• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का बड़ा कदम, अब तीन गुना इस चीज का करना होगा प्रचार

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 सितंबर। गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा फैसला लिया है। मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव कुमार ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि राजनीतिक दलों को यह बताना होगा कि आखिर उन उम्मीदवारों को टिकट क्यों दिया जा रहा है जिनके खिलाफ आपराधिक मामले हैं। जो उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक केस हैं, उन्हें अपने चुनाव प्रचार के दौरान तीन गुना अधिक बार इस बात की जानकारी देनी होगी कि उनके खिलाफ आपराधिक केस दर्ज हैं, ताकि नागरिक अपना फैसला लेने से पहले तय कर सकें कि उन्हें क्या करना है।

ec

इसे भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में एक और संविधान पीठ का गठन, नोटबंदी को चुनौती देने वाली याचिका पर सबसे पहले होगी सुनवाईइसे भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में एक और संविधान पीठ का गठन, नोटबंदी को चुनौती देने वाली याचिका पर सबसे पहले होगी सुनवाई

चुनाव आयोग ने कहा है कि उम्मीदवार को अपने आपराधिक मामलों की जानकारी समेत सभी जानकारियों को केवाईसी एप पर उपलब्ध है। नागरिक अपना सही फैसला ले सकें इसके लिए उन्हें और ताकतवर बनाया जा रहा है। उम्मीदवारों के लिए यह अनिवार्य है कि चुनाव में प्रचार अवधि के दौरान अखबारों, टीवी चैनल्स पर 3 विभिन्न अवसरों के दौरान सूचना प्रकाशित करें। सभी राजनीतिक दलों के लिए यह अनिवार्य है कि वह अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, एक राष्ट्रीय और एक क्षेत्रीय अखबार में ऐसे उम्मीदवारों की विस्तृत जानकारी दें।

बता दें कि गुजरात में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। प्रदेश में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। फिलहाल यहां भाजपा के पास 111 विधानसभा सीटें हैं, कांग्रेस के पास 61 सीटें हैं। इस बार भारतीय जनता पार्टी को कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी से भी सीधी चुनौती मिलेगी। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, राघव चड्ढा समेत पार्टी के तमाम नेता लगातार गुजरात का दौरा कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी दावा कर रही है कि इस बार प्रदेश में आप की सरकार बन रही है।

Comments
English summary
Big decision of EC for Gujarat assembly election.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X