• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

IRCTC अब ई-टिकट के साथ यात्रियों को दे रही है खास सुविधा, टिकट के साथ बुक करा सकेंगे होटल

|

गोरखपुर। आईआरसीटीसी (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आईआरसीटीसी ई-टिकट बुक के साथ यात्रियों को एक खास सुविधा भी दे रही है। दरअसल, अब आप टिकट के साथ होटल भी बुक कर सकते हैं। यही नहीं, स्टेशन से होटल तक जाने के लिए टैक्सी भी ऑनलाइन बुक हो जाएंगी। रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) यात्रियों के लिए अगले महीने से अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा शुरू करने जा रही है।

    IRCTC यात्रियों को दे रही है ये खास सुविधा, अब ई-टिकट के साथ बुक करा सकेंगे होटल | वनइंडिया हिंदी

    Travelers can also book hotel rooms and taxis with e-ticket by IRCTC

    दरअसल, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टूरिज्म में भी होटल बुकिंग की सुविधा है लेकिन उसे बहुत कम लोग जानते हैं। यही वजह है कि अब आईआरसीटीसी ने ई-टिकट के विकल्प के साथ ही लिंक जोड़ने का निर्णय लिया। हवाई सेवा में इसे पहले ही जोड़ दिया गया है। देश के सभी छोटे-बड़े ऐसे शहर जहां ट्रेनों के आवागमन की सुविधा है, वहां होटलों से अनुबंध किया जा रहा है। होटलों से करार तीन साल का होगा।

    आईआरसीटीसी यह सुविधा देने के लिए होटलों से 10 से 12 प्रतिशत कमीशन लेगी। जो सालाना देय होगा। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि गोरखपुर में भी होटलों से अनुबंध किया जा रहा है। इससे यात्रियों को एक प्लेटफार्म पर सारी सुविधाएं मिल जाएंगी। होटल का किराया भी सस्ता होगा। इतना ही नहीं, अगर यात्रियों को किसी कारणवश होटल की बुकिंग को रद्द कराना चाहते हैं तो वेबसाइट पर ही रद्दीकरण का विकल्प आएगा।

    आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्ता ने बताया कि आप का किराया आईआरसीटीसी सुरक्षित रख लेगा और जिस खाते से पैसा भेजा गया है उसमें कुछ चार्ज काटकर वापस कर दिया जाएगा। तो वहीं, होटल की बुकिंग के साथ टैक्सी की बुकिंग की जा सकती है। आईआरसीटीसी ने टूरिज्म के दायरे को बढ़ाकर टिकट बुकिंग के साथ जोड़ा है। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

    ऐसे बुक कर सकते हैं होटल

    होटल का कमरा बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की लॉगिन जरूरी है। ई टिकट जहां बुक करते हैं वही होटल बुकिंग का ऑप्शन आएगा। लिंक पर क्लिक करते ही वह खुल जाएगा। उसमें शहर के हिसाब से होटल नाम, रूम की फीचर फोटो, किराया दिखेगा। उसमें बुक का ऑप्शन है जिसपर क्लिक करते ही रूम बुक हो जाएगा। किराया ऑनलाइन जमा होगा।

    जानिए कौन हैं सचींद्र नाथ पांडेय, जिनकी सलाह पर Kangana ने बनाया था ऑफिस

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Travelers can also book hotel rooms and taxis with e-ticket by IRCTC
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X