• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

PM Svanidhi Yojana : पटरी व्यवसायियों के लिए पीएम मोदी की खास योजना,ऐसे उठाएं लाभ

पटरी व्यवसायियों के लिए सरकार ने एक खास पहल ही है। रेहड़ी, पटरी, विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, मोची, नाई, धोबी आदि छोटे-मोटे काम करने वालों को रोजगार शुरू करने के लिए सरकार धन मुहैया करा रही है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजन
Google Oneindia News

PM Svanidhi Scheme: पटरी व्यवसायियों के लिए सरकार ने एक खास पहल ही है। रेहड़ी, पटरी, विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, मोची, नाई, धोबी आदि छोटे-मोटे काम करने वालों को रोजगार शुरू करने के लिए सरकार धन मुहैया करा रही है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत इनको लोन प्रदान किया जा रहा है।गोरखपुर में 5000 पटरी व्यवसायियों को दस हजार लोन देने की योजना तैयार की गयी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन करें। आवेदन की पूरी प्रक्रिया के लिए सारी अपडेट यहां देख सकते हैं।

pm swa nidhi

क्या है पीए स्वनिधि योजना
केंद्र सरकार ने रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों की मदद के लिए और अपना काम शुरू करने के लिए 'पीएम स्वनिधि योजना' शुरु की है। इसके तहत सरकार सड़क किनारे दुकान लगाने वालों और छोटे व्यापारियों को 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के लोन की सुविधा देती है।

Chhath Puja 2022: गोरखपुर के इन घाटों पर नहीं होगी छठ पूजा,जानिए वजहChhath Puja 2022: गोरखपुर के इन घाटों पर नहीं होगी छठ पूजा,जानिए वजह

बिना किसी गारंटी के लोन उपलब्ध
इस योजना के तहत मिलने वाले लोन में किसी तरह के लोन गारंटी की जरूरत नहीं होती है। यह बिना गारंटी के स्वतंत्र व्यवसाय लोन है। ऐसे में यह पटरी व्यवसायियों के लिए एक अच्छी स्कीम है। व्यवसायी अपना व्यापार बढ़ाने के लिए यह लोन बार-बार ले सकते हैं।

इतने समय में जमा करें लोन
लोन लेने के बाद आप इसे एक साल में चुका सकते हैं। प्रत्येक माह किस्त में भी जमा कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
किसी भी सरकारी बैंक में जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। पहले फार्म भरना होगा। इसके साथ आधार की कॉपी दें।फिर बैंक आपको लोन अप्रूव करेगा।

PM Awas Yojana Kawardha: बैगा आदिवासी परिवारों का सपना होगा पूरा, अधूरे मकानों के लिए 5 करोड़ स्वीकृतPM Awas Yojana Kawardha: बैगा आदिवासी परिवारों का सपना होगा पूरा, अधूरे मकानों के लिए 5 करोड़ स्वीकृत

गोरखपुर के पांच हजार पटरी व्यवसायियों को लाभ
सरकार ने गोरखपुर के 5000 पटरी व्यवसायियों को दस हजार रुपये लोन देने की योजना बनाई है। डूडा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आधार कार्ड,बैंक पासबुक,आधार से लिंक मोबाइल नंबर लेकर कार्य दिवस में नगर निगम कैंपस में संचालित कैंप में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैँ।दो से 15 नवम्बर तक हर दिन डूडा द्वारा आठ अतिरिक्त कैंप शहर के विभिन्न हिस्सों में संचालित होंगे। यह कैंप सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक संचालित होंगे।

Comments
English summary
URL: pm svanidhi yojana 2022 online registration pradhan mantri svanidhi scheme in hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X