• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना के खौफ के बीच गोरखपुर में सैकड़ों चमगादड़ों की मौत से दहशत, वन विभाग ने जताई ये आशंका

|

गोरखपुर। कोरोना संक्रमण काल में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर 300 से अधिक चमगादड़ों की मौत की खबर सामने आई है। ये चमगादड़ बेलघाट के कस्बे के बगल में स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन के पीछे आम के बगीचे में मृत पाएं गए हैं। अचानक इतनी बड़ी संख्या में चमगाड़दों की मौत से इलाके में दहशत का माहौल है। फिलहाल, मौत के कारणों की जानकारी स्पष्ट नहीं है। प्रथम दृष्टया इनके मौत का कारण पानी की कमी बताई जा रही है। चमगादड़ों को पोस्टमार्टम के लिए बरेली भेजा गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि कोरोना के बारे में पढ़ा था कि ये चमगादड़ से भी फैल सकता है और आज इतनी बड़ी संख्या में इनकी मौत हो गई, इसलिए डर लगना स्वाभाविक है।

जमीन पर तड़प-तड़प कर तोड़ा दम

जमीन पर तड़प-तड़प कर तोड़ा दम

मामला खजनी रेंज के बेलघाट गांव का है। जानकारी के मुताबिक, ध्रुव नारायाण शाही के आम के बाग में कुछ लोगों को दूर से जमीन पर कुछ काले रंग की बिखरी चीज नजर आई। पास पहुंचने पर लोगों ने देखा कि दूर-दूर तक चमगादड़ों के शव पड़े हैं। कुछ उनकी आंखों के सामने ही जमीन पर आकर गिर रहे थे तो कुछ जमीन पर पड़े तड़प रहे थे। लोगों ने वन विभाग और पुलिस को सूचना दी। इधर, सूचना फैलते ही मौके पर दर्जनों लोग जमा हो गए।

वन विभाग ने जताई ये आशंका

वन विभाग ने जताई ये आशंका

डीएफओ का कहना है कि अभी मौत का कारण पता नहीं है, लेकिन अचानक बढ़ी गर्मी के कारण ऐसा हो सकता है, क्योंकि इस समय यहां पर अगल-बगल के तालाब सूख गए हैं। पानी नहीं मिलने के कारण चमगादड़ भटक रहे हैं। वहीं कुछ चमगादड़ों के शव को सुरक्षित जार में रखा जा रहा है, जिससे वो उसे पोस्टमार्टम के लिए बरेली भेज सकें। बरेली में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही ये स्पष्ट हो पाएगा कि आखिर इनकी मौत कैसे हुई।

    Madhya Pradesh : Betul में Bats की मौत से दहशत,एक के बाद एक नीचे गिरकर तोड़ रहे दम | वनइंडिया हिंदी
    तीन दिन से मर रहे चमगादड़

    तीन दिन से मर रहे चमगादड़

    स्थानीय निवासी चंद्रप्रकाश के मुताबिक, दो-तीन दिनों से चमगाड़दडो़ं की मौत हो रही है, सोमवार को भी दस से बारह चमगादड़ एक जगह मृत पाए गए थे। बता दें, गोरखपुर और आसपास के इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। यहां का तापमान 44 डिग्री के आसपास रह रहा है, जिसकी वजह से इंसान, जानवर, पक्षी सब परेशान हैं। वहीं, कोरोना के खौफ के बीच चमगादड़ों का इस तरह से मरना लोगों में दहशत पैदा कर रहा है।

    लॉकडाउन के बीच बारात लेकर ससुराल पहुंची दुल्हन, दूल्हे के साथ लिए सात फेरे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    over 300 bats death in gorakhpur uttar pradesh
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X