• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Railway Update: चलती हुई इन ट्रेनों में भी ऑटोमेटिक कंफर्म होगी वेटिंग टिकट,यहां देखें पूरी डिटेल

ल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है।गोरखपुर से बनकर चलने वाली कुछ ट्रेनों में रेलवे ने टिकट चेकिंग स्टाफ को हैँड हेल्ड टर्मिनल की सुविधा उपलब्ध कराई है। इस सुविधा से इन ट्रेनों में अब यात्रा करने के दौरान भी वेटिंग टिकटों को
Google Oneindia News

गोरखपुर,24 अगस्त: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है।गोरखपुर से बनकर चलने वाली कुछ ट्रेनों में रेलवे ने टिकट चेकिंग स्टाफ को हैँड हेल्ड टर्मिनल की सुविधा उपलब्ध कराई है। इस सुविधा से इन ट्रेनों में अब यात्रा करने के दौरान भी वेटिंग टिकटों को कंफर्म किया जा सकेगा। रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में एचएचटी अनिवार्य रूप से लागू करने का दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

htt

इन ट्रेनों में शुरु हुई यह सुविधा
पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओं पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर से बनकर चलने वाली गोरखधाम, हमसफर, अमरनाथ, इंटरसिटी और राप्तीसागर एक्सप्रेस सहित दर्जन भर ट्रेनों के वेटिंग और आरएसी टिकट अब आटोमेटिक कन्फर्म हो जा रहे हैं। लखनऊ मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ को भी हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।

सभी ट्रेनों में एचएचटी लागू करने के निर्देश
रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों में जल्द से जल्द एचएचटी लागू करने के निर्देश दिए हैं।प्रथम चरण में रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय को 316 एचएचटी उपलब्ध करा दिया है। रेलवे प्रशासन ने इज्जतनगर मंडल को 29, लखनऊ मंडल को 191 और वाराणसी मंडल को 96 मशीनें आवंटित कर दी हैं।

Gorakhpur : वंदे भारत ट्रेन के गोरखपुर से चलने की बढ़ी संभावना,बोर्ड ने मांगी समय सारणीGorakhpur : वंदे भारत ट्रेन के गोरखपुर से चलने की बढ़ी संभावना,बोर्ड ने मांगी समय सारणी

क्या है एचएचटी
एचएचटी यानी हैंड हेल्ड मशीन के कई फायदे हैं।भारतीय रेलवे में यात्री किराए को लेकर भी ये मशीन काफी सहायक साबित हो रही है। इसके साथ ही वेटिंग लिस्ट वाले यात्री या फिर कैंसिल मोड वाले यात्रियों के बारे में भी एचएचटी डिजिटल डिवाइस के जरिए जानकारी मिलेगी।अगर पीएनआर किसी तरह से भूल गए हो तो यात्री के नाम से भी सफर को लेकर यात्रियों की डिटेल्स उपलब्ध होगी। ये मशीन ट्रेन यात्री आरक्षण सिस्टम के मेन सर्वर से जुड़ी रहती है। टीटीई की मनमानी और सीटों को बेच देने की घटना पर इस मशीन के जरिए लगाम लगाई जा सकती है।

Comments
English summary
hand held device is now available in these trains of gorakhpur
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X