• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात: मुंद्रा पोर्ट पर विदेशी जहाज से 2 अमेरिकी मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर मिले, पाक के रास्ते तस्करी का अंदेशा

|

गांधीनगर. गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर अमेरिका में बने 2 मिलिट्री ग्रेड लॉन्चिंग गियर मिले हैं। ये सैन्य उपकरण एक जहाज से उतारे गए खाली कंटेनरों की जांच के दौरान बरामद हुए। ग्रेड लॉन्चिंग गियर का इस्तेमाल विमानवाहक पोत से लड़ाकू विमान को उड़ान भरने के दौरान होता है। अधिकारियों ने इन सैन्य उपकरणों की तस्करी होने का अंदेशा जताया है। जानकारी के अनुसार, उक्त विदेशी जहाज ने भारत पहुंचने से पहले पाकिस्तान के कराची सहित 5 बंदरगाहों पर लंगर डाला था। यह भी पता चला है कि 8 नवंबर को न्यूयॉर्क से दोनों उपकरण कहीं भेजे गए थे। उसके बाद ये उपकरण भारत कैसे पहुंचे, इसकी जानकारी नहीं है। माना जा रहा है कि पाकिस्तानी तस्कर इस कांड में शामिल हैं।

military grade aircraft launching gears seized at Mundra port, gujarat

संवाददाता के अनुसार, ये दोनों उपकरण करीब 11 हजार किलो वजनी हैं। अधिकारियों ने 20 दिसंबर को खाली कंटेनरों से इन्हें बरामद किया। बताया जाता है कि शिपमेंट पर डिलीवरी के लिए पते के तौर पर लिखा गया था- प्रिंस सुल्तान रोड, एचडब्ल्यूवाई 156 जीजान सऊदी अरब। इन्हें 'हापाग-लॉयड अक्तीनेगेलशाफ्ट' कंपनी का 'क्योटो एक्सप्रेस' नाम का जहाज लेकर आ रहा था, लेकिन अरब के जेद्दा बंदरगाह पर इसे उतारने की कोई जानकारी नहीं मिली। जिसके बाद इस जहाज ने भारत पहुंचने से पहले पाकिस्तान के कराची सहित 5 बंदरगाहों पर लंगर डाला था। जब जहाज मुंद्रा पहुंचा, तो अधिकारियों ने इन्हें 'खाली' का लेबल लगे कंटेनरों में रखा पाया।

रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि मुंद्रा में शिप से जो गिरयर मिले हैं, दुनिया में केवल दो कंपनियां ही इस तरह के उपकरण बनाती हैं। अमेरिका में स्थित बोइंग और यूरोप की एयरबस कंपनी में ही इन्हें बनाया जाता है। मुंद्रा में बरामद दोनों उपकरण अमेरिका निर्मित हो सकते हैं।

अहमदाबाद-मुंबई के बीच नए साल में दौड़ेगी पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस, यार्ड में अक्टूबर से ही खड़ी है तैयार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
military grade aircraft launching gears seized at Mundra port, gujarat
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X