• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Dawood Ibrahim: राष्ट्रीय जांच एजेंसी की दाऊद इब्राहिम के खिलाफ चार्जशीट, बॉलीवुड से क्या रहा कनेक्शन

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील और उनके साथियों के खिलाफ चार्जशीट फाइल की है।
Google Oneindia News

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील और उनके साथियों के खिलाफ चार्जशीट फाइल की है। NIA ने अपनी चार्जशीट में बताया कि आतंकी दाऊद इब्राहिम और उसका साथी छोटा शकील फिर से भारत में कई जगहों पर आतंकी हमले करने की फिराक में है।

dawood ibrahim

NIA ने बताया कि पिछले 4 साल में दाऊद और उसके साथियों ने भारत में हवाला के जरिए आरिफ शेख और शब्बीर शेख को 12-13 करोड़ रुपए भेजे हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने हाल ही में दाऊद के इस प्लान का भंडाफोड़ किया है। एजेंसी को मिली जानकारी के अनुसार हवाला का पैसा पाकिस्तान से होकर दुबई जाता था, वहां से मुंबई और फिर सूरत में आरिफ शेख और शब्बीर शेख के पास आता था। NIA ने दाऊद के साले सलीम फ्रूट, आरिफ शेख और शब्बीर शेख को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया है।

कौन है दाऊद इब्राहिम
26 दिसंबर 1955 को मुंबई के डोंगरी में जन्मा दाऊद इब्राहिम एक माफिया, गैंगस्टर, आतंकवादी और ड्रग तस्कर है। वह हत्या, वसूली, टारगेट किलिंग, मादक पदार्थों की तस्करी और आतंकवाद सहित कई संगीन आरोपों में मोस्ट वांटेड है।

जांच एजेंसियों का मानना है कि दाऊद पाकिस्तान के कराची में रहता है लेकिन पाकिस्तान सरकार इससे इंकार करती आई है। दाऊद इब्राहिम ने D-Company नाम का एक अपराध गिरोह भी बना रखा है। यह उसने 1970 में बनाया था और अभी तक चला रहा है।

2011 में दाऊद की D-Company का नाम FBI की 'द वर्ल्डस 10 मोस्ट वांटेड फुजिटिव्स' लिस्ट में तीसरे नंबर पर था। 1993 मुंबई बम ब्लास्ट में दाऊद का हाथ होने के शक में भारत और अमरीकी सरकार ने उस पर ₹25 मिलीयन का इनाम रखा था और उसे वैश्विक आतंकवादी का दर्जा दिया था।

दाऊद का बॉलीवुड कनेक्शन
दाऊद के भारतीय फिल्म इंडस्ट्री - बॉलीवुड से भी ख़ास सम्बन्ध रहे हैं। इस सूची में सबसे पहला नाम है अभिनेता संजय दत्त का। 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के बाद संजय दत्त को गैर-कानूनी हथियार रखने के जुर्म में मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। मुंबई पुलिस ने संजय दत्त की दाऊद के साथी छोटा शकील के साथ फोन बातचीत भी जारी की थी। कुछ मीडिया खबरों में दावा किया गया था कि बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के भी दाऊद इब्राहिम से अच्छे सम्बन्ध थे और उन्हें 1993 बम ब्लास्ट के बारे में पहले से ही पता था।

बॉलीवुड अभिनेत्री मोनिका बेदी का भी दाऊद इब्राहिम के साथी अबू सलेम के साथ निकाह हुआ था। अभिनेता अनिल कपूर को भी दाऊद इब्राहिम के साथ एक क्रिकेट मैच के दौरान देखा गया था, लेकिन इस दावे को अनिल कपूर ने ठुकरा दिया।

"राम तेरी गंगा मैली" फिल्म की अभिनेत्री मंदाकिनी का भी दाऊद इब्राहिम के साथ कथित तौर से अफेयर था। यह भी माना जाता है कि दाऊद इब्राहिम ने अपनी जान पहचान से मंदाकिनी को कई फिल्मों में रोल दिलाए हैं। अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने दाऊद के साथ अपने संबंधों से इनकार किया लेकिन मीडिया खबरों के अनुसार ट्विंकल खन्ना और दाऊद को दुबई की पार्टियों में देखा गया था।

गुलशन कुमार की हत्या में दाऊद का हाथ!
बॉलीवुड के जाने-माने म्यूजिक लेबल T-Series (पहले सुपर कैसेट इंडस्ट्रीज लिमिटेड) की शुरुआत करने वाले, फिल्म और म्यूजिक प्रोड्यूसर गुलशन कुमार की हत्या 12 अगस्त 1997 को मुंबई में एक मंदिर के बाहर सुबह 10:40 बजे की गयी थी।

दो हत्यारों, रौफ और अब्दुल रशीद ने गुलशन कुमार पर 1 महीने तक रेकी की और हत्या वाले दिन गुलशन कुमार पर कुल 16 गोलियां चलाई गई थी। इससे पहले, गुलशन कुमार को 5 और 8 अगस्त, 1997 दो जान से मारने की दो धमकियां मिली थी क्योंकि उन्होंने एक्सटॉर्शन का पैसा देने से इंकार कर दिया था।

दाऊद की D-Company को इस हत्याकांड के लिए जिम्मेदार माना जाता है। पुलिस ने संगीत जोड़ी नदीम-श्रवण के फिल्म संगीतकार नदीम सैफी पर व्यक्तिगत विवाद के कारण हत्या करने का भी आरोप लगाया और वह हत्या के बाद देश छोड़कर भाग गया। हालांकि, 9 जनवरी 2001 को, अब्दुल रऊफ मर्चेंट ने गुलशन कुमार की हत्या करने की बात कबूल कर ली।

दाऊद इब्राहिम बना था फिल्म प्रोड्यूसर
बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की फंडिंग को इब्राहिम और उसकी D-Company से जोड़ा गया है। 1980-1990 के दशक में, डी-कंपनी ने कई बॉलीवुड कंपनियों और फिल्मों को प्रोड्यूस किया। उस समय दाऊद इब्राहिम के बॉलीवुड अभिनेत्री अनीता अयूब और मंदाकिनी से नजदीकी संबंध थे। बॉलीवुड निर्माता जावेद सिद्दीकी और गुलशन कुमार को डी-कंपनी द्वारा कथित रूप से मार दिया गया था, जो कि एक्सटॉर्शन का पैसा देने से इनकार कर रहे थे।

दाऊद इब्राहिम पर बनी फिल्म
बॉलीवुड में दाऊद इब्राहिम पर अब तक कुल 7 फिल्में बनी है। इस लिस्ट में 2002 में बनी अजय देवगन और मनीषा कोइराला की फिल्म 'कंपनी' शामिल है। उसके बाद, 2005 में बनी रणदीप हुड्डा और चंकी पांडे की फिल्म 'D'। अब बात करते हैं 1998 में बनी फिल्म 'सत्य' के बारे में, जिसमें मनोज बाजपाई, उर्मिला मातोंडकर ने अभिनय किया था। 2007 में रिलीज हुई 'शूटआउट एट लोखंडवाला' भी इस लिस्ट का हिस्सा है।

2010 और 2013 में रिलीज हुई 'वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई' और 'शूटआउट एट वडाला' भी दाऊद पर बनी कुछ फिल्में है। 'हसीना पारकर' जोकि दाऊद की बहन पर बनी एक फिल्म है और 2017 में रिलीज हुई, उसमें भी दाऊद के बारे में बताया गया है। 2004 रिलीज हुई 'ब्लैक फ्राईडे' भी दाऊद पर बनी फिल्मों में शुमार है।

ये भी पढ़ें- Madrasa Education: भारत में मदरसों का इतिहास, शिक्षा देने से लेकर आतंकवाद बढ़ाने तक रही है भूमिकाये भी पढ़ें- Madrasa Education: भारत में मदरसों का इतिहास, शिक्षा देने से लेकर आतंकवाद बढ़ाने तक रही है भूमिका

Comments
English summary
NIA Chargesheet Against Dawood Ibrahim, What Was Connection With Bollywood
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X