• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

FIFA Football World Cup: फुटबॉल की दुनिया के वो 5 सितारे, जिन्हें खेलते देखना अद्भुत अनुभव

फीफा के अनुसार फुटबॉल चीनी खेल सुजु का ही एक विकसित रूप है। चीन में इस तरह का ही एक खेल खेला जाता था, जिसे सुजु कहा जाता था। वहीं जापान में असुका वंश के शासन काल में फुटबॉल को केमरी नाम से जाना जाता था।
Google Oneindia News
FIFA world cup 2022 legends players of the world of football

FIFA Football World Cup: नौवीं शताब्दी तक यूरोप के कई देशों में फुटबॉल खेला जाने लगा। तब कोई फिक्स खिलाड़ी नहीं बल्कि लोगों का झुंड खेलता था। जहां इसे मॉब फुटबॉल के रूप में जाना जाता था। आधुनिक फुटबॉल का जनक इंग्लैंड को माना जाता है। धीरे-धीरे फुटबॉल दुनियाभर में एक बेहद लोकप्रिय खेल बनता चला गया। कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि आखिर यह इतना लोकप्रिय खेल कैसे बना? कौन हैं वे फुटबॉल के जादूगर, जिन्होंने इस खेल को इतना लोकप्रिय बनाया?

'द लेजेंड' पेले (जन्म 1940)

फुटबॉल का नाम आते ही दिमाग में सबसे पहले 'द लेजेंड' पेले का नाम आता है। उन्होंने अपने करियर में कुल 1361 मुकाबलों में सर्वाधिक 1283 गोल दागे। यही नही, पेले के नाम सबसे ज्यादा हैट्रिक लगाने का भी रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने पूरे करियर में कुल 92 हैट्रिक लगाई। वे ब्राजील की उस अंतरराष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहे, जो तीन बार फुटबॉल वर्ल्डकप जीत चुकी है। इन्ही उपलब्धियों के चलते उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है।

डिएगो माराडोना (1960-2020)

दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार डिएगो माराडोना, 1986 फीफा विश्वकप में अर्जेंटीना की जीत के नायक थे। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में मात्र 91 मैच खेले और 34 गोल किए। गौरतलब है कि उनके गोल कम हैं, लेकिन उनकी उपलब्धियां इससे कही ज्यादा हैं। 4 बार फीफा वर्ल्डकप खेल चुके माराडोना ने अपनी कप्तानी में अर्जेंटीना को 1986 विश्वकप में जीत दिलाई थी। इस दौरान वे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे। साथ ही उन्होंने गोल्डन बॉल अवॉर्ड भी जीता था। इन सबके अलावा, माराडोना को फीफा प्लेयर ऑफ द सेंचुरी अवार्ड, वर्ल्ड कप गोल्डन बॉल, बेलोन डी ओर, साउथ अमेरिकन फुटबॉलर ऑफ द ईयर, नेशनल लीग टॉप स्कोरर जैसे अवॉर्ड भी मिल चुके हैं।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (जन्म 1985)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल की अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टीम का हिस्सा हैं। अपने लगभग 20 वर्ष के करियर में पांच बार वर्ल्डकप खेल चुके है। रोनाल्डो के नाम कुल 819 गोल हैं जोकि उन्होंने 1143 मुकाबलों में दागे हैं। अगर सिर्फ अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की बात करें तो भी उनका रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने ऐसे मैचों में अभी तक 117 गोल किये हैं।

लियोनल मेसी (जन्म 1987)

लियोनल मेसी को फुटबॉल की दुनिया का सुपरस्टार कहा जाता है। माराडोना के बाद अर्जेंटीना में उन्हें सबसे सफल और महान खिलाड़ी का दर्जा मिला हुआ हैं। वैसे तो मेसी ने कई रिकार्ड्स अपने नाम किये हैं लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा अभी हाल ही में माराडोना के एक रिकॉर्ड तोड़ने को लेकर है। दरअसल, कतर फीफा विश्वकप में मेसी ने अपनी टीम अर्जेंटीना के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक गोल किया जिसके साथ ही उन्होंने दिग्गज डिएगो माराडोना को पीछे छोड़ दिया, जिनके नाम विश्वकप में कुल आठ गोल दर्ज हैं। लियोनेल मेसी 7 बार 'बैलन डी' खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

नेमार (जन्म 1992)

फुटबॉल की दुनिया में इस वक्त सर्वाधिक चर्चित और तेजी उभरते खिलाडियों में नेमार का नाम शामिल हैं। कई बड़े खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए, नेमार ने ब्राजील फुटबॉल को अलग लेवल पर पहुंचा दिया हैं। फिलहाल वे ब्राजील की टीम के कप्तान भी हैं। नेमार की उपलब्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता हैं कि बीते दिनों उन्होंने कोरिया के खिलाफ एक मैच में पेनल्टी को गोल में बदल दिया और इसी गोल के साथ वह ब्राजील की ओर से सर्वाधिक गोल दागने के पेले के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए हैं। नेमार ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए कुल 76 गोल कर चुके हैं और वह पेले के रिकॉर्ड से सिर्फ एक गोल पीछे हैं।

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup: पुरुषों के वर्ल्ड कप में पहली महिला रेफरी बनेंगी फ्रांस की स्टेफनी फ्रापार्ट

Comments
English summary
FIFA world cup 2022 legends players of the world of football
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X