• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Eight years of Modi Government: जानें 8 बड़े वो फैसले जिसने लोगों को ही नहीं बल्कि पार्टी को भी किया हैरान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 मई। आज मोदी सरकार ने आठ साल का सफर पूरा कर लिया है। कभी लोकसभा में मात्र दो सीट पाने वाली भाजपा आज देश की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। गौरतलब है कि साल 1980 में अस्तित्व में आई भाजपा के पास आज 8.80 करोड़ सदस्य हैं तो वहीं इससे पहले 8.60 करोड़ सदस्यों के साथ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी दुनिया सबसे बड़ी Political पार्टी थी।

26 मई 2014 को पहली बार मोदी ने पीएम पद की शपथ ली थी

26 मई 2014 को पहली बार मोदी ने पीएम पद की शपथ ली थी

26 मई 2014 को पहली बार नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली थी इसके बाद साल 2019 में फिर से पीएम पद के लिए चुने गए,इसमें कोई शक नहीं की भाजपा की जीत में पीएम मोदी की लोकप्रियता और स्वच्छ छवि का बहुत बड़ा हाथ है।आज लोकसभा और राज्यसभा दोनों को मिलाकर भाजपा के 342 सांसद हैं।

20 साल छोटी पाक चित्रकार मुशाल हुसैन से यासीन मलिक ने की है शादी, जो कश्मीर को बताती है PAK का हिस्सा20 साल छोटी पाक चित्रकार मुशाल हुसैन से यासीन मलिक ने की है शादी, जो कश्मीर को बताती है PAK का हिस्सा

कुछ हैरान कर देने वाले फैसले

कुछ हैरान कर देने वाले फैसले

पीएम मोदी की गिनती विश्व के शीर्ष नेताओं में की जाती है और कई बार कुछ मौकों पर पीएम मोदी ने कुछ ऐसे फैसले किए, जिसे सुनकर केवल उनके विरोधी ही नहीं बल्कि उनके सहयोगी भी हैरान रह गए। कुछ मौकों पर उन्हें और उनकी सरकार को कटु आलोचनाओं का सामना करना पड़ा तो कुछ मौकों पर पीएम मोदी के लिए विरोधी दलों ने भी तालियां बजाई।

Kapil Sibal: कवि हृदय कपिल सिब्बल ने की हैं दो शादियां, वकालत है पहला प्यारKapil Sibal: कवि हृदय कपिल सिब्बल ने की हैं दो शादियां, वकालत है पहला प्यार

आइए मोदी सरकार के इस तरह के 8 फैसलों पर एक नजर डालते हैं.......

एयर स्ट्राइक

एयर स्ट्राइक

उरी अटैक के बाद जिस तरह से भारतीय सैन्य वीरों ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर आतंकी ठिकानों का सफाया किया था, उसकी उम्मीद किसी ने नहीं की थी। ये मोदी सरकार की ओर से उठाया गया बहुत बड़ा कदम था। सर्जिकल स्ट्राइक से पाकिस्तान के तो होश ही उड़ गए, वो भी समझ नहीं पाया था कि इंडिया इस तरह से रिएक्ट कर सकता है। इसके बाद पुलवामा अटैक के बाद भी भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान के बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की थी, खास बात तो ये है कि मोदी सरकार के इस बड़े कदम के बारे में उनके सहयोगी दलों को भी मालूम नहीं था।

Profile: कौन है धरती की जन्नत में नफरत की आग सुलगाने वाला आतंकी यासीन मलिक, जिसे हुई उम्रकैद?Profile: कौन है धरती की जन्नत में नफरत की आग सुलगाने वाला आतंकी यासीन मलिक, जिसे हुई उम्रकैद?

चौंकाने वाला था नोटबंदी का ऐलान

चौंकाने वाला था नोटबंदी का ऐलान

नोटबंदी: 8 नवंबर 2016 दिन मंगलवार को पीएम मोदी ने रात आठ बजे नोटबंदी का ऐलान करके हर किसी को सकते में डाल दिया था। पीएम मोदी ने काले धन को रोकने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोटों के डिमोनेटाइजेशन का ऐलान करके चौंका दिया था। इस फैसले का विरोध उनके अपने दलों ने भी किया था तो वहीं कांग्रेस ने इसके खिलाफ सड़कों पर उतर आई थी लेकिन तमाम आलोचना के बाद भी मोदी सरकार अपने फैसले पर कायम रही।

GST: वन कंट्री वन टैक्स का रूल लागू करने के लिए GST कानून को अस्तित्व में लाया गया, जिसका भी विरोध हुआ लेकिन सरकार पर कोई असर ना हुआ।

 नागरिकता संशोधन कानून ( CAA)

नागरिकता संशोधन कानून ( CAA)

पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के शरणार्थियों के लिए मोदी सरकार भारत की नागरिकता देने के लिए नागरिकता (संशोधन) कानून लेकर आई, जिस पर दिल्ली से लेकर असम तक गुस्सा फूट पड़ा। शाहीन बाग तो विरोधियों का प्रदर्शन स्थल बन गया लेकिन सरकार इसे वापस लेने के मूड में नहीं है।

Qutub Minar: जानिए ईंट से बनी विश्व की सबसे ऊंची मीनार के बारे में कुछ खास बातेंQutub Minar: जानिए ईंट से बनी विश्व की सबसे ऊंची मीनार के बारे में कुछ खास बातें

तीन तलाक कानून

तीन तलाक कानून

आम तौर पर विरोधी दल भाजपा को इस्लाम विरोधी दल मानते हैं लेकिन जब भाजपा तीन तलाक कानून लेकर आई तो कई मुस्लिम दल भी हैरान रह गए और उन्होंने इसका विरोध भी किया लेकिन मोदी सरकार इस अधिनियम को कानून की शक्ल देने में सफल रही। मोदी सरकार के इस कदम का खुलकर मुस्लिम महिलाओं ने स्वागत किया और मोदी सरकार की जमकर तारीफ की।

Article 370

Article 370

ये वो फैसला था जिसने पाकिस्तान को भी पूरी तरह से हिलाकर रख दिया। भारत के सिरमौर कश्मीर से कभी Article 370 खत्म भी हो सकता है, ऐसा कोई सोच भी नहीं सकता था लेकिन मोदी सरकार के नेतृत्व में ये फैसला हुआ और आज ये केंद्र शासित प्रदेश बन गया है।

कृषि कानून

कृषि कानून

मोदी सरकार तीन कृषि कानून लेकर आई थी लेकिन इसके विरोध में किसान सड़कों पर उतर गए। पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र सब जगह इसका विरोध हुआ। किसानों ने दिल्ली बार्डर पर डेरा जमा लिया। जितना हैरतअंगेज इसे लागू करना था और उससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात इस कानून को वापस लेना था लेकिन मोदी सरकार ने इसे वापस लिया।

रूस-यूक्रेन युद्ध: ना दोस्त ना दुश्मन लेकिन साथ-साथ

रूस-यूक्रेन युद्ध: ना दोस्त ना दुश्मन लेकिन साथ-साथ

जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ तो पूरे विश्व की निगाहें मोदी सरकार पर थीं। अमेरिका को पूरा भरोसा था कि इंडिया उसके साथ खड़ा होगा लेकिन रूस के साथ भारत के पुराने अच्छे संबंध रहे हैं। ऐसे में इंडिया का फैसला क्या होगा, यही हर कोई सोच रहा था लेकिन मोदी सरकार ने कूटनीति का सहारा लेते हुए अमिरेका-रूस दोनों से अपने रिलेशन अच्छे रखे, जिसकी ताजा तस्वीर हाल ही में हुए क्वा़ सम्मेलन में दिखी जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी बड़े ही गर्मजोशी से मिले और दोनों में लंबी बातचीत भी हुई।

Comments
English summary
The Narendra Modi-led BJP government is set to complete its eighth year in office on May 26. Know 8 big decisions that surprised people and Party.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X