• search
फर्रुखाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जनसंख्या नियंत्रण कानून पर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद बोले- सरकार पहले ये बताए मंत्रियों के कितने बच्चे हैं

|
Google Oneindia News

फर्रुखाबाद, 11 जुलाई: उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण कानून पर कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने फर्रुखाबाद ने कहा कि सरकार को पहले ये सूचना देना चाहिए कि हमारे मंत्रियों के कितने बच्चे हैं। उसके बाद उन्हें ये कानून लागू करना चाहिए।

Congress leader Salman Khurshid said first govt has to inform how many children do ministers have

सीएम योगी ने जनसंख्या नीति 2021-30 का किया ऐलान

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंख्या नीति 2021-30 का ऐलान कर दिया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरी दुनिया में बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जताई गई। जनसंख्या नियंत्रण के लिये जागरुकता जरूरी है। कई दशकों से बढ़ती आबादी पर चर्चा हो रही थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नई नीति में समाज के सभी तबकों का ध्यान रखा गया है। इससे सभी के जीवन में खुशहाली आएगी। पिछले चार दशकों से इस पर चर्चा चल रही थी।

सीएम योगी ने जनसंख्या नीति 2021-30 का किया ऐलान, कही ये बातेंसीएम योगी ने जनसंख्या नीति 2021-30 का किया ऐलान, कही ये बातें

सीएम योगी ने कहा- जहां जनसंख्या नीति लागू वहां अच्छे परिणाम दिखे

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि समाज के विभिन्न तबकों को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार इस जनसंख्या नीति को लागू करने का काम कर रही है। जनसंख्या नीति का संबंध केवल जनसंख्या स्थिरीकरण के साथ ही नहीं है बल्कि हर एक नागरिक के ​जीवन में खुशहाली और समृद्धि का रास्ता उसके द्वार तक पहुंचाना भी है। उन्होंने कहा कि जहां जनसंख्या नीति लागू वहां अच्छे परिणाम दिखे। जनसंख्या नियंत्रण का मकसद प्रदेश में खुशहाली लानी है। नई जनसंख्या नीति में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। बता दें, इस कानून में कहा गया है कि दो से अधिक बच्चे वाले व्यक्ति का राशन कार्ड चार सदस्यों तक सीमित होगा और वह किसी भी प्रकार की सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होगा। कानून लागू होने के सालभर के भीतर सभी सरकारी कर्मचारियों और स्थानीय निकाय चुनाव में चुन हए जनप्रतिनिधियों को एक शपथपत्र देना होगा कि वो नियम का उल्लंघन नहीं करेंगे। शपथ पत्र देने के बाद अगर वह तीसरा बच्चा पैदा करते हैं तो ड्राफ्ट में सरकारी कर्मचारियों का प्रमोशन रोकने और बर्खास्त करने तक की सिफारिश की गई है। हालांकि, तीसरे बच्चे को गोद लेने पर रोक नहीं है।

English summary
Congress leader Salman Khurshid said first govt has to inform how many children do ministers have
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X