• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Oscars 2022: 'सरदार उधम' और 'शेरनी' हुई शॉर्टलिस्ट, 14 फिल्मों में 2 का नाम फाइनल

|
Google Oneindia News

कोलकाता, 21 अक्टूबर: कोरोना महामारी का सामने कर रहा हर देश अब धीरे-धीरे इससे उभर रहा है। भारत में भी अब कोरोना के कारण बंद पड़ा बाजार गति पकड़ रहा है, जिसमें बॉलीवुड भी शामिल हैं। लॉकडाउन की वजह से थिएटर बंद हुए तो फिल्म की शूटिंग भी बंद पड़ गई। हालांकि इस बीच ओटीटी प्लेटफार्म पर फिल्में रिलीज होती रही। ऐसे में अब ऑस्कर 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट हुई फिल्मों में 'शेरनी' और 'सरदार उधम' का भी नाम है।

Oscars 2022

2022 के ऑस्कर में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली फिल्म का चयन करने के लिए कोलकाता में फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की 15 सदस्यीय जूरी गुरुवार को देशभर से 14 फिल्में देख रही है। इन 14 फिल्मों में से विक्की कौशल स्टारर शूजीत सरकार की 'सरदार उधम' और विद्या बालन की 'शेरनी' इसका हिस्सा हैं। इसके अलावा योगी बाबू स्टारर तमिल फिल्म मंडेला और मार्टिन प्राकट की मलयालम फिल्म नयट्टू सहित कई क्षेत्रीय फिल्मों भी देखी गई।

कोलकाता के भवानीपुर में बिजोली सिनेमा में अगले कुछ दिनों में 15 सदस्यों की एक जूरी 14 फिल्में देखेगी। फिल्म निर्माता शाजी एन करण जूरी के अध्यक्ष हैं। 14 फिल्मों में से एक ऑस्कर 2022 में भारत की ऑफिशियल एंट्री होगी। जानकारी के मुताबिक इस लिस्ट में फिल्म शेरनी और सरदार उधम को अगले साल होने वाले ऑस्कर अवॉर्ड से लिए चुना गया है। बता दें कि दोनों फिल्मों को ऑस्कर की बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए सलेक्ट किया है।

अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई 'सरदार उधम' क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह की बायोपिक है, जिन्होंने पंजाब के तत्कालीन लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ'डायर की हत्या करके जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लिया था। दूसरी ओर 'शेरनी' अमित वी मसूरकर द्वारा एक वन अधिकारी के जीवन की कहानी बयां करता है, जिसे एक सुदूर गांव में आदमखोर बाघिन को पकड़ना होता है। फिल्म मानव-पशु संघर्ष के साथ-साथ भ्रष्टाचार को भी दिखाती है।

सरदार उधम फिल्‍म से धूम मचा रहे विक्‍की कौशल, जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिकसरदार उधम फिल्‍म से धूम मचा रहे विक्‍की कौशल, जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिक

94वां अकादमी पुरस्कार मार्च 2022 में लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में आयोजित किया जाएगा। पिछले साल लिजो जोस पेलिसरी की मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू को ऑस्कर में भारत की ओर से भेजा गया था, हालांकि यह सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म शॉर्टलिस्ट में जगह बनाने में असफल रही। वहीं करिश्मा देव दूबे की शॉर्ट फिल्म बिट्टू को ऑस्कर में बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था। ऐसे में देखना होगा कि इन खास फिल्मों को ऑस्कर में जगह मिलती है या नहीं।

Comments
English summary
India's Official Oscars 2022 Entry Sardar Udham and Sherni shortlisted
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X