• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानें बिग बी का नाम अमिताभ बच्चन कैसे पड़ा? अभिनेता ने पहली बार बताई नाम से जुड़ी सच्‍चाई

|
Google Oneindia News

मुंबई, 14 सितंबर। अमिताभ बच्चन का नाम बहुत मायने रखता है। क्या आप जानते हैं कि उन्हें यह नाम किसने दिया? शायद आपके दिमाग में सबसे पहला नाम उनके पिता, प्रसिद्ध कवि हरिवंशराय बच्चन का होगा लेकिन उन्होंने उनका नाम अमिताभ नहीं रखा। कौन बनेगा करोड़पति 13 के सोमवार, 13 सितंबर के एपिसोड में, बॉलीवुड सुपरस्टार बिग बी ने खुलासा किया कि उन्हें ये नाम किससे मिला है।

बॉलीवुड सुपरस्टार ने खुलासा किया ये नाम उन्‍हें किसने दिया

बॉलीवुड सुपरस्टार ने खुलासा किया ये नाम उन्‍हें किसने दिया

बिग बी फिलहाल केबीसी 13 में होस्ट के तौर पर नजर आ रहे हैं।अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति 13 पर अपने जीवन के बारे में दिलचस्प किस्से साझा करना पसंद करते हैं। क्विज़-आधारित रियलिटी शो के हालिया एपिसोड में, उन्होंने एक दिलचस्प रहस्योद्घाटन किया कि उन्हें अपना नाम कैसे मिला। बॉलीवुड सुपरस्टार ने खुलासा किया ये नाम उन्‍हें कवि सुमित्रानंदन पंत से मिला।

सुमित्रानंदन पंत उनके पिता के करीबी दोस्त थे

सुमित्रानंदन पंत उनके पिता के करीबी दोस्त थे

कवि सुमित्रानंदन पंत उनके पिता के करीबी दोस्त थे, ने ही उनका नाम अमिताभ रखा था। उन्होंने कहा, "वह (सुमित्रानंदन) मेरे नामकरण समारोह के लिए घर आए, मेरी तरफ देखा और मुझे अमिताभ नाम दिया।"

सुमित्रानंदन पंत 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध कवियों में से एक थे

सुमित्रानंदन पंत 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध कवियों में से एक थे

बता सुमित्रानंदन पंत 20वीं सदी के सबसे प्रसिद्ध कवियों में से एक थे। उनकी कविताएँ प्रकृति, लोगों और सुंदरता से प्रेरित थीं। उन्हें कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। सुमित्रानंदन का निधन 28 दिसंबर 1977 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था।

 अमिताभ बच्चन ने अपने उपनाम के पीछे की बताई थी ये कहानी

अमिताभ बच्चन ने अपने उपनाम के पीछे की बताई थी ये कहानी

2019 में, अमिताभ बच्चन ने अपने अंतिम नाम के बारे में किस्सा साझा करते हुए एक ब्लॉग लिखा। उन्होंने अपने उपनाम के पीछे की कहानी का खुलासा किया और भारत में प्रचलित जाति व्यवस्था पर भी चर्चा की। बिग बी ने लिखा, "देश में जाति व्यवस्था सदियों से चली आ रही है, कई लोगों ने लगन से इसका पालन किया और अब कई लोगों ने भी इसका उल्लंघन किया है, (यह) एक ऐसी बीमारी है जिसने हमारे समाज को त्रस्त किया है या कुछ ने नहीं।" उन्होंने कहा कि उनके पिता जाति व्यवस्था के "मजबूत विरोधी" थे।

बच्चन उपनाम के पहले वाहक बने

बच्चन उपनाम के पहले वाहक बने

बिग बी ने लिखा था "बाबूजी का जन्म एक कायस्थ घर और एक श्रीवास्तव में हुआ था। लेकिन उनका स्वभाव हमेशा जाति की बीमारी के खिलाफ था, उनके नाम डे प्लम, उनके 'तखल्लुस' उनके कलम नाम को उन्होंने 'बच्चन' के रूप में डिजाइन किया था। महान ख्याति के कवियों ने अक्सर अपने डिजाइन तैयार किए नाम डे प्लम के साथ नाम। तो 'बच्चन' मेरे पिता का कलम नाम बन गया, उनका काव्यात्मक नाम डे प्लम लेकिन बाद में जब मैं पैदा हुआ, मेरे पहले स्कूल में भर्ती होने पर, और शिक्षकों द्वारा पूछे जाने पर इसकी अवधारणा को बल मिला। इस लड़के का उपनाम प्रवेश पत्र में भरना था, मेरी माँ और पिता ने एक त्वरित चर्चा की और यह तय किया गया कि 'बच्चन' परिवार का उपनाम होगा। अभिनेता ने लिखा कि वह बच्चन उपनाम के पहले वाहक बने।

English summary
How did BIG B get the name Amitabh Bachchan? Actor reveals onKaun Banega Crorepati 13
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X