• search
दुर्ग न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Durg News: प्ले स्कूल की तर्ज पर 20 आंगनबाड़ी केंद्रों का होगा कायाकल्प, सहायिकाओं को दी जाएगी ट्रेनिंग

Google Oneindia News

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में अब आंगनबाड़ी केंद्रों को एक मॉडल प्ले स्कूल के रूप में तैयार करने की मुहिम शुरू की जा रही है। जिसके तहत इन केंद्रों में बच्चों को डिजिटल माध्यम में प्राथमिक शिक्षा और मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। जिला प्रशासन ने इसके लिए सभी निगम कमिश्नर और सीएमओ को निर्देश दिए हैं। भिलाई निगम कमिश्नर रोहित व्यास ने इसके लिए प्राइवेट स्कूलों की बैठक भी ली है।

durg chhattisgarh

20 आंगनबाड़ी केंद्रों का होगा कायाकल्प
दरअसल जिले की 20 आंगनबाड़ी केंद्रों को इसके लिए चयनित किया गया है। इन आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को डिजिटल कंटेंट के माध्यम से पढ़ाया व सिखाया जाएगा। छोटे बच्चों को म्यूजिक प्रेजेंटेशन, पीपीटी, ऑडियो विजुअल, के माध्यम से समझाने पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। इसके पीछे जिला प्रशासन का तर्क है कि बच्चों को पढ़ाने से ज्यादा सिखाने पर जोर दिया जाए। क्योंकि छोटे बच्चे देख कर जल्दी सीख पाते हैं। इनके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में टेलीविजन और प्रोजेक्टर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए डिजिटल कंटेंट भी उपलब्ध कराएं जाएंगे।

durg collector

दुर्ग कलेक्टर ने सभी कमिश्नरों को किया निर्देशित
दुर्ग कलेक्टर अभिषेक मीणा ने आंगनबाड़ी केंद्रों में शिक्षा को प्राथमिकता देने और प्राइवेट प्ले स्कूल की तर्ज पर गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने महिला बाल विकास अधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के निर्देश भी दिए हैं। इसके लिए कलेक्टर ने बैठक में सभी निगम कमिश्नरों को प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।

Durg play school

Chhattisgarh: सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में दुर्ग निगम ने देशभर में मारी बाजी, CII 3R अवार्ड से होगा सम्मानित
आंगनबाड़ी सहायिकाओं को विजिट और ट्रेनिंग कराएं
जिसके बाद भिलाई निगम आयुक्त रोहित व्यास ने प्राइवेट प्ले स्कूल के संचालकों की बैठक लेकर आंगनबाड़ी केंद्र के सुधार में सहयोग और सहभागिता तय करने कहा है। उन्होंने कहा कि एक्स्पोज़ल विजिट के जरिए आंगनबाड़ी केंद्रों के सहायिकाओं को ट्रेनिंग दी जाए। चयनित प्ले स्कूल में सहायिकाओं को प्राइवेट स्कूल में एक्सपोजर विजिट कराएं, प्राइवेट स्कूल की टीचर और सहायिकाओं के बीच आपसी समन्वय स्थापित कर उन्हें ट्रेनिंग दी जाए। जिससे आंगनबाड़ी केंद्रों के स्तर में सुधार हो सके।
महिला बाल विकास एवं शिक्षा विभाग करेगा संयुक्त प्रयास
महिला बाल विकास विभाग के जिला परियोजना अधिकारी विपिन जैन ने बताया कि महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग एवं प्राइवेट प्ले स्कूल के साझा समन्वय से आंगनबाड़ी केंद्रों का स्तर सुधारने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए 20 केंद्रों को चिन्हित किया गया है। वही इन केंद्रों की सहायिकाओं को प्राइवेट प्ले स्कूल के मॉडल की ट्रेनिंग दी जाएगी इसके तहत उन्हें बच्चों को पढ़ाने सिखाने और व्यवहार की निगरानी की ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे ग्रामीण इलाकों के बच्चों में व्यक्तित्व विकास में मदद मिलेगी।

Comments
English summary
Durg News: 20 Anganwadi centers will be Upgread on the lines of play school, training will be given to helpers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X