• search
दुर्ग न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Bhilai Steel Plant के कर्मचारियों को मिला Diwali Gift, मिलेगा दुगुना बोनस, लेकिन प्रबन्धन ने रखी यह शर्त

Google Oneindia News

SAIL- Bhilai Steel Plant के कर्मचारियों की जिद के आगे इस बार सेल प्रबंधन को झुकना ही पड़ा, देशभर में सेल के सभी इकाइयों के लिए मंगलवार का दिन खुशियों भरा रहा, जब तीन बैठकों के बाद सेल प्रबंधन ने एनजेसीएस यूनियनों की मांग को स्वीकार कर लिया। यानी इस बार भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों को सेल के इतिहास का सबसे अधिक बोनस मिलेगा।

तीन बार हुई बैठकें, जिद पर अड़े रहे कर्मचारी नेता

तीन बार हुई बैठकें, जिद पर अड़े रहे कर्मचारी नेता

सेल परफार्मेंस इनसेंटिव स्कीम (SPIS) तय करने के लिए सेल प्रबंधन को इस बार दिल्ली में चार बैठकें बुलानी पड़ी। जिसमें पहली बैठक 19 और 26 सितम्बर, दुसरी बैठक 10 अक्टूबर को हुई, जिनमे प्रबंधन कर्मचारियों को नहीं मना सका। क्योंकि एनजेसीएस यूनियनों ने इस बार सेल की प्रॉफिट का हवाला देते हुए 4 गुना अधिक बोनस की मांग की थी। सेल कर्मचारियों ने 84 हजार के बाद 63 हजार रुपये बोनस की मांग की। लेकिन दूसरी बैठक में यूनियनें 44 हजार रुपये से एक रुपया कम बोनस नहीं लेने की मांग रखी। कर्मचारियों के दबाव में एनजेसीएस यूनियनों ने जल्दबाजी में कोई समझौता नहीं किया, और प्रबन्धन को मांग माननी पड़ी।

सेल के इतिहास में पहली बार मिलेगा दुगुना बोनस

सेल के इतिहास में पहली बार मिलेगा दुगुना बोनस

18 अक्टूबर यानी मंगलवार को हुई सेल प्रबंधन और यूनियन प्रतिनिधियों की बैठक में एक्सग्रेसिया (दिवाली पूर्व मिलने वाला बोनस) इस बार पिछले साल से दुगुना होगा। दिल्ली में हुई बैठक में 40500 रुपए बोनस दिए जाने का निर्णय लिया गया है। बैठक में यूनियन नेताओं ने रिकार्ड प्रॉफिट का हवाला देते हुए 44 हजार बोनस दिए जाने की मांग को दुहराया। लेकिन सेल प्रबंधन को आखिर यूनियनों की जिद के आगे झुकना ही पड़ा और इस बार दुगुना बोनस दिए जाने पर सहमति बनी। जबकि पिछली बार सेल ने 21 हजार बोनस दिया था।

दुगुना मिलेगा बोनस लेकिन प्रबंधन ने रख दी यह शर्त

दुगुना मिलेगा बोनस लेकिन प्रबंधन ने रख दी यह शर्त

सेल भिलाई इसपत संयंत्र कर्मचारियों को पिछली बार से इस बार दुगुना बोनस मिलेगा। लेकिन बीएसपी प्रबन्धन ने इसके लिए शर्त भी रख दी है। दरअसल कर्मचारी यूनियनों के जिद के चलते सेल प्रबंधन को शर्त माननी पड़ी। लेकिन सेल ने एक साथ इतनी बड़ी राशि देने में असमर्थता जताई। इसलिए सेल ने दो किस्तों में बोनस देने का प्रस्ताव दिया। जिसमें पहली किस्त 28000 रुपए, एक या दो दिनों के भीतर और दूसरी क़िस्त 12500 रुपये 28 मार्च 2023 से पहले दिया जाएगा। जिस पर यूनियनों ने सहमति जताई।

बैठक में NJCS के सभी कर्मचारी नेता रहे मौजूद

बैठक में NJCS के सभी कर्मचारी नेता रहे मौजूद

दिल्ली में हुई इस बैठक में पांचों केंद्रीय यूनियनों के दो-दो सदस्य और सेल प्रबंधन के डायरेक्टर पर्सनल और डायरेक्टर फाइनेंस की मौजूदगी में 40500 रुपए पर समझौता हुआ। सुबह 11 बजे से शुरू हुई बैठक बोनस के मुद्दे को लेकर रात 9 बजे तक चर्चा चली। प्रबन्धन और कर्मचारी नेताओ ने अपना-अपना पक्ष रखा। इस बैठक में इंटक के जी संजीवा रेड्डी, बीएन चौबे, सीटू के ललित मोहन मिश्र व विश्वरूप बनर्जी, एटक के डी आदिनारायण, राजेंद्र प्रसाद, एचएमएस के संजय वढावकर, एचएमएस के राजेंद्र सिंह, एटक के आदिनारायण बीएमएस के उद्योग प्रभारी डीके पांडेय और रंजन कुमार बैठक में उपस्थित थे।

बोनस का श्रेय लेने में लगे यूनियन के नेता

बोनस का श्रेय लेने में लगे यूनियन के नेता

भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मचारियों को इस बार तूने दुगना मिल रहा है लेकिन इस दुगने बोनस का श्रेय लेने के लिए भी कर्मचारी नेता पीछे नहीं हट रहे हैं एक और जहां सीटू इंटक और बीएमएस के नेता अपने यूनियनों की जीत बता रहे हैं तुम ही बीएमएस के कार्यकारी अध्यक्ष चन्ना केशवलू और महामंत्री रविशंकर सिंह का कहना है कि सेल के इतिहास में सबसे ज्यादा बोनस मिलेगा। यह भिलाई इस्पात मजदूर संघ के सभी कर्मठ साथियों के संघर्ष का परिणाम है। सभी कर्मचारी इस बार अच्छे से दीपावली मनाएंगे।

यह भी पढ़ें. SAIL को चार गुना अधिक मुनाफा, फिर भी 22 हजार बोनस, यूनियनों ने ठुकराया प्रस्ताव

Comments
English summary
Bhilai Steel Plant Employees get double bonus got Diwali Gift, will, but management put condition
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X