नोटबंदी का असर! एक साल में 87 करोड़ कैश, 2600 किलो सोना किया गया जब्त

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः एक साल पहले पीएम मोदी ने देशभर में 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए थे। 8 नवंबर को की गई नोटबंदी के बाद से लेकर अब तक देशभर के 59 एयरपोर्ट्स पर 87 करोड़ कैश, 2600 किलो सोना जब्द किया जा चुका है। हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है।

Demonetisation effect 87 crore cash, 2600 kg gold, silver detected at airports

देशभर एयरपोर्ट्स की सुरक्षा से लेकर यात्रियों के सामान को चैक करने की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की होती है। वित्तमंत्रालय ने नोटबंदी के बाद देश के 59 एयरपोर्ट्स पर अलर्ट जारी किया था, जिसके बाद से एयरपोर्ट्स पर इतनी भारी मात्रा में ये बरामदगी हुई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक सबसे ज्यादा कैश मुंबई एयरपोर्ट पर मिला है। नोटबंदी के बाद मुंबई एयरपोर्ट पर 33 करोड़ के ज्यादा का कैश मिला है। वहीं मुंबई एयरपोर्ट पर 498 किलो सोना भी मिला है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि 266 किलो चांदी भी मिली है। सीआईएसएफ के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी मामले में जिन यात्राओं को गिरफ्तार किया गया उन्हें आयकर विभाग को सौंप दिया गया है और कानूनी कार्रवाई की गई है।

बता दें, पिछले साल 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। कई लोगों ने नोटबंदी का समर्थन किया था तो वहीं कई लोग इसके समर्थन में खड़े दिखे थे। विपक्ष नोटबंदी को सबसे बड़ा घोटाला बता रहा है।

यह भी पढ़ें-बसपा MLC महमूद अली की चार गांवों की संपत्ति कुर्क, भ्रष्टाचार के संगीन आरोप के चलते खाते सीज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Demonetisation effect 87 crore cash, 2600 kg gold, silver detected at airports
Please Wait while comments are loading...