• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Delhi Weather: ना तपन-ना लू, जून में भी 'ठंडी' है दिल्ली, राजधानी के बदले मिजाज से वैज्ञानिक भी हैरान

|

नई दिल्ली, 4 जून। कोरोना महामारी के बीच मौसम के बदले मिजाज ने भारतीयों को परेशान कर दिया है। कभी गर्मी-कभी बारिश से मौसम वैज्ञानिक भी काफी हैरान है। फिलहाल देश में 'मानसून सीजन' स्टार्ट हो चुका है। गुरुवार को मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है, जिसकी वजह से केरल और उसके आस-पास के राज्यों में बारिश का दौर भी जारी है। तो वहीं इसी बीच वैज्ञानिकों ने एक चौंकाने वाली बात कही है।

    Weather Updates: Kerala में Monsoon ने दी दस्तक, कई राज्यों में बारिश का दौर जारी । वनइंडिया हिंदी
    दिल्‍ली में 'हीटवेव' देखने को नहीं मिलेगी

    दिल्‍ली में 'हीटवेव' देखने को नहीं मिलेगी

    मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि जो आसार हैं, उससे तो यही लगता है कि इस बार दिल्‍ली में 'हीटवेव' देखने को नहीं मिलेगी और अगर ऐसा हुआ तो दिल्‍ली में गर्मी का यह पहला सीजन होगा जिसमें एक दिन भी 'लू' न चले, हालांकि मार्च में ही मौसम विभाग ने कहा था कि इस साल प्रचंड गर्मी पड़ने वाली है और अप्रैल और मई के पहले हफ्ते में ये बात सही भी लगी थी लेकिन बैक टू बैक आए चक्रवातों की वजह से इस बार दिल्ली के मौसम में आश्चर्यजनक रूप से परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

    यह पढ़ें: IMD ने कहा-'इस साल जमकर बरसेंगे बदरा'यह पढ़ें: IMD ने कहा-'इस साल जमकर बरसेंगे बदरा'

    दिल्ली गर्मी में भी ठंडी ही नजर आ रही है

    दिल्ली गर्मी में भी ठंडी ही नजर आ रही है

    आईएमडी ने कहा कि हर साल मई-जून में दिल्ली में गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिलता है। तपती दिल्ली का सामना करना आसान नहीं होता है लेकिन इस बार ऐसा होता नहीं दिख रहा है। दिल्ली गर्मी में भी ठंडी ही नजर आ रही है। मालूम हो कि 1 मार्च और 3 जून के बीच दिल्‍ली में एक दिन भी 'लू' नहीं चली है।

    जून के अंतिम सप्ताह में दिल्ली में मानसून दस्तक देगा

    जून के अंतिम सप्ताह में दिल्ली में मानसून दस्तक देगा

    IMD के वरिष्‍ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि 'ऐसा मौसम अचरज में डाल रहा है। जहां इस महीने में दिल्ली 48-50 डिग्री पर तपती है, वहां इस बार वो काफी ठंडी है। फिलहाल हमें जून महीने का इंतजार करना होगा, तब ही मालूम चलेगा कि मई-जून में दिल्ली कितनी ठंडी रही है।' मालूम हो कि जून के अंतिम सप्ताह में दिल्ली में मानसून दस्तक देगा, तब तक राजधानी में प्री-मानसून गतिविधियां जारी रहेंगी।

    आज यहां बरसेंगे बादल

    आज यहां बरसेंगे बादल

    मौसम विभाग ने कहा है कि आज दिल्ली , यूपी, कर्नाटक, आंध्रा, केरल में कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका है, आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में इस हफ्ते मौसम सुहाना ही रहने वाला है, उसने कहा है कि आज से लेकर अगले दो दिनों तक राजधानी में जमकर बादल बरस सकते हैं। तो वहीं बिहार, हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय में भी तेज वर्षा के आसार हैं तो वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में 'येलो अलर्ट' जारी है।

    English summary
    March 1 and June 3, Delhi has not recorded a single heatwave” day, This Time Cool Delhi says IMD.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X