• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली: 5000 युवाओं को दी जाएगी स्वास्थ्य सहायक की ट्रेनिंग, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 जून: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से राजधानी दिल्ली भी बुरी तरह प्रभावित हुई, जहां अस्पतालों में बेड के साथ स्वास्थ्यकर्मियों की भारी कमी देखने को मिली। हालांकि अब हालात काबू में आ गए हैं, लेकिन विशेषज्ञ लगातार तीसरी लहर की आशंका जता रहे। इसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। साथ ही उनका मकसद जल्द से जल्द ऐसी व्यवस्था बनाने की है, जिससे अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों की कमी दूर हो जाए।

    Corona India Update: Arvind Kejriwal की Corona Third Wave की तैयारी, देंगे Training | वनइंडिया हिंदी

    arvind kejriwal

    मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहली और दूसरी लहर के दौरान हमने मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी देखी। ऐसे में अब दिल्ली सरकार की महत्वकांक्षी योजना 5000 स्वास्थ्य सहायक तैयार करने की है। इसके लिए आईपी यूनिवर्सिटी से 5000 युवाओं को 2 हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी। ये बेसिक ट्रेनिंग दिल्ली के 9 प्रमुख मेडिकल इंस्टीट्यूटों में होगी।

    दिल्ली में पुरानी पेट्रोल और डीजल गाड़ी चलाने पर देना होगा 10 हजार रुपए जुर्मानादिल्ली में पुरानी पेट्रोल और डीजल गाड़ी चलाने पर देना होगा 10 हजार रुपए जुर्माना

    उन्होंने आगे कहा कि ट्रेनिंग पा चुके युवा डॉक्टर और नर्स के सहायक के रूप में काम करेंगे। उन्हें नर्सिंग, पैरामेडिक्स, जीवन रक्षक, प्राथमिक चिकित्सा और घरेलू देखभाल में बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं जो युवा इस ट्रेनिंग को लेना चाहते हैं वो 17 से जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 28 जून से ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू होगा। हालांकि सीएम ने साफ किया कि उम्मीदवार का 12वीं पास होना और 18 साल से ज्यादा का होना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं आशा करता हूं तीसरी लहर आए ही ना। अगर आएगी भी तो दिल्ली सरकार उसके लिए तैयार है। 5000 युवाओं को बेसिक ट्रेनिंग, जैसे- मास्क लगाना, ऑक्सीजन-बीपी नापना आदि सिखाया जाएगा।

    English summary
    Health assistant training will be given to 5000 youth in Delhi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X