• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बारिश के चलते 'अच्छी' हुई दिल्ली की हवा, सीएम केजरीवाल बोले- 'प्रदूषण कम करके दिखाएंगे'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर। दिल्ली में रविवार और सोमवार को हुई बारिश के बाद हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि बारिश के चलते राजधानी की एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हुआ है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि 18 अक्टूबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 45 रहा जो कि हवा की अच्छी श्रेणी को दर्शाता है। दशहरा के बाद दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई थी।

Delhi Air quality is good today due to rains CM Kejriwal appealed to reduce pollution

गौरतलब है कि दिल्ली की हवा खराब होने का कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पड़ोसी राज्यों को बताया था। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पड़ोसी राज्यों द्वारा पराली जलाने की वजह से प्रदूषण बढ़ा। वहां की सरकारें इसे रोकने के लिए अपने किसानों की मदद करने का कोई प्रयास नहीं कर रही हैं। सीएम केजरीवाल ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारों से अपील की कि वह प्रदूषण को नियंत्रित करने और पराली जलाने में कमी लाने के प्रति अपनी जिम्मेदारियां समझें।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में आज कोरोना वायरस के 15 नए केस, एक्टिव केस 300 के नीचे आए

सीएम केजरीवाल ने अपने पहले ट्वीट में लिखा, 'बारिश की वजह से 18 अक्टूबर को दिल्ली की हवा अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। एयर क्वालिटी इंडेक्स 46 रहा, पीएम10-27 और पीएम 2.5- 15 दर्ज किया गया।' एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, प्रदूषण के खिलाफ इस युद्ध में आप भी अपना योगदान जरूर दें। रेड लाइट पर रूकें तो गाड़ी ऑफ जरूर करें। इससे आपका ईंधन भी बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा। हम सब दिल्लीवासी मिलकर दिल्ली में प्रदूषण कम करके दिखाएंगे।'

सीएम केजरीवाल ने यह 'आप' के नेता और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री अपील गोपाल राय के ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए किया जिसमें उन्होंने लिखा था,

    Delhi Air Quality: दिल्ली की हवा बारिश से हुई साफ, AQI में 252 अंकों का सुधार | वनइंडिया हिंदी

    दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए 'Red Light On, Gaadi Off' अभियान शुरू। आगामी 18 नवंबर तक चलेगा यह अभियान। रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद करें और पर्यावरण को बेहतर बनाने में अपना अमूल्य योगदान दें।

    Comments
    English summary
    Delhi Air quality is good today due to rains CM Kejriwal appealed to reduce pollution
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X