• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Delhi: लगातार 8वें दिन खराब रहा AIIMS का सर्वर, मरीज परेशान, दो एनालिस्ट सस्पेंड

दिल्ली एम्स का सर्वर 8 दिनों से खराब होने की वजह से मरीज परेशान हैं। इस मामले में दो एनालिस्ट को सस्पेंड किया गया, जबकि एनआईए भी इसकी जांच में शामिल हो गई है। हालांकि कुछ सर्वर को बहाल कर दिया गया है।
Google Oneindia News

Delhi AIIMS Server Down: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( AIIMS) दिल्ली का सर्वर बुधवार को लगातार 8वें दिन भी खराब रहा। जिससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा। मामले की गंभीरता को देखते हुए दो एनालिस्ट को सस्पेंड कर दिया गया। इस मामले की जांच साइबर सुरक्षा उल्लंघन के तौर पर भी की जा रही। सूत्रों के मुताबिक सर्वर में सैनिटाइजिंग प्रक्रिया जारी है। अब तक 50 में से 25 सर्वर और 400 से अधिक एंडपॉइंट कंप्यूटर स्कैन किए गए। इसके अलावा भविष्य की सुरक्षा को देखते हुए उसमें एंटीवायरस की अपलोडिंग हो रही।

AIIMS

मामले में एम्स ने एक बयान जारी कर कहा था कि ई-हॉस्पिटल डेटा को बहाल कर दिया गया है। वो हर सेवा को बहाल करने से पहले नेटवर्क को सैनिटाइज कर रहे। इसी वजह से उसमें समय लग रहा है। एम्स प्रबंधन के मुताबिक अस्पताल सेवाओं के लिए डेटा की मात्रा और बड़ी संख्या में सर्वर/कंप्यूटर साइबर सुरक्षा के लिए उपाय किए जा रहे हैं। वहीं मामले की जांच भी तेज कर दी गई है, जिसके तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भी इसमें शामिल कर लिया गया। इससे पहले इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-आईएन), दिल्ली पुलिस, इंटेलिजेंस ब्यूरो, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि इसमें मौजूद थे।

AIIMS Rishikesh में आभा QR कोड बेस्ड OPD पंजीकरण सुविधा शुरूAIIMS Rishikesh में आभा QR कोड बेस्ड OPD पंजीकरण सुविधा शुरू

वहीं जांच एजेंसियों ने दिल्ली एम्स को इंटरनेट सेवाएं अस्थायी तौर पर बंद करने की सलाह दी थी। जिस वजह से उसे अभी बंद रखा गया है। इसके अलावा प्रयोगशाला सूचना प्रणाली (एलआईएस) डेटाबेस और अन्य निर्भर डेटाबेस को बहाल कर दिया गया। हाल ही में एम्स प्रबंधन ने इस आपात स्थिति को देखते हुए एसओपी का एक नया सेट जारी किया था। जिसमें कहा गया कि ई-अस्पताल के डाउन होने तक अस्पताल में मरीजों का प्रवेश, डिस्चार्ज और ट्रांसफर मैन्युअल रूप से किए जाएं। इसके अलावा जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र भी मैन्युअल रूप से बनाए जा रहे। एम्स प्रबंधन ने उम्मीद जताई कि जल्द ही इस समस्या का पूरी तरह से समाधान हो जाएगा।

Comments
English summary
AIIMS server down for 8th day, patient two analysts suspended
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X