• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Mohan Bhagwat: छत्तीसगढ़ में RSS प्रमुख का दौरा, कांग्रेस बोली 15 साल तक किया आदिवासियों का शोषण

Google Oneindia News

छत्तीसगढ़ में चुनावी हलचल तेज हो चुकी है। जमीनी स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी है। इस बीच में RSS के प्रमुख मोहन भागवत का छत्तीसगढ़ दौरा होने जा रहा है। वनांचल क्षेत्र जशपुर जिले में होने वाले दो बड़े कार्यक्रमो में वे शामिल होंगे, इस कार्यक्रम की तैयारी में भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सदस्य लगे हुए हैं। लेकिन इस बीच कांग्रेस में भी संघ प्रमुख के छत्तीसगढ़ आने और जनजातीय ध्रुवीकरण की चर्चा शुरू हो चुकी है।

rss mohan bhagwat

15 साल तक आदिवासियों का हुआ शोषण: कांग्रेस
कांग्रेस के छत्तीसगढ़ संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला कहते हैं, मोहन भागवत जी छत्तीसगढ़ आ रहे हैं, उनका स्वागत है। लेकिन भाजपा कुछ भी कर ले प्रदेश का आदिवासी समाज उनको माफ करने वाला नहीं है। जशपुर क्षेत्र में लंबे समय से अल्पसंख्याक समाज बीजेपी सरकार का विरोध करता रहा है इस विषय पर भी आरएसएस प्रमुख को अपनी राय रखनी चाहिए बीजेपी सरकार ने 15 साल में आदिवासियों और विशेष पिछड़ी जनजातियों का शोषण किया, उनके अधिकारों का हनन किया है। पेसा कानून, ग्रामीणों को सामुदायिक वन अधिकार से वंचित रखा। जिसके लिए प्रदेश के आदिवासी समाज उन्हें माफ नहीं करेगा चाहे वे कुछ भी कर लें।

dilip singh judev

नंदकुमार साय ने कांग्रेस और धर्मांतरण का लगाया आरोप
भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद नन्दकुमार साय ने कांग्रेस के इन आरोपो का जवाब देते हुए कहा कि मोहन भागवत जी छत्तीसगढ़ आ रहे हैं जिनके कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही है, यह एक सामाजिक कार्यक्रम है। इसमें राजनीति या चुनाव से कोई लेना देना नहीं है। क्योंकि आर एस एस संगठन हिंदू समाज के लिए कार्य करती है। इसी तरह स्व. दिलीप सिंह जूदेव जी धर्मांतरण के विरोध में कार्य करते रहे हैं। इसलिए उनकी प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा, एवं जनजाति गौरव दिवस बिरसा मुंडा को केंद्र में रखकर बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कांग्रेस इसके जिस नजरिये से देखना चाहती है देख सकती है। क्योंकि धर्मांतरण कराने में इनकी भूमिका संदिग्ध है। अभी धमतरी में एक गांव के 58 लोगों का धर्म परिवर्तन किया गया है।

birsa munda

पूर्व सांसद की प्रतिमा का करेंगे अनावरण
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत 14 नवंबर को छत्तीसगढ़ आ रहे हैं छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे । आरएसएस प्रमुख वनवासी कल्याण आश्रम में बिरसा मुंडा जयंती गौरव दिवस आयोजित जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके अलावा वे रंजीता स्टेडियम चौक पर निर्मित पूर्व दिग्गज भाजपा स्व. सांसद दिलीप सिंह जूदेव की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

Chhattisgarh News: कांग्रेस प्रवक्ता ने पूर्व मंत्री को कहा लंपट, नाराज हुई BJP, मामले ने पकड़ा सियासी तूलChhattisgarh News: कांग्रेस प्रवक्ता ने पूर्व मंत्री को कहा लंपट, नाराज हुई BJP, मामले ने पकड़ा सियासी तूल

2018 चुनाव में सरगुजा संभाग में बीजेपी की स्थिति शून्य
दरअसल छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में साल 2018 के चुनाव में एक भी विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक जीतकर विधानसभा नहीं पहुंचे हैं। यह पार्टी के लिए एक सबसे बड़ा सबक बन गया है। इसके अलावा प्रदेश में अनुसूचित जाति और जनजाति के 29 सीट आरक्षित है। जिसमें से सिर्फ 2 सीटों पर ही भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने जीत हासिल की है। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जनजाति क्षेत्रों में भाजपा की पैठ बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी लगातार प्रयास कर रही है।

एक लाख भीड़ जुटाने का रखा लक्ष्य, अन्य राज्यों से पहुंचेंगे कार्यकर्ता
जशुपर में आरएसएस प्रमुख के आगमन को लेकर तैयारियां की जा रही है। वनवासी कल्याण आश्रम के स्वयंसेवक एवं भाजपा कार्यकर्ता जशपुर, मनेंद्रगढ़, कोरिया, जिले के गांव गांव जाकर लोगों को आमंत्रित कर रहे हैं गौरव दिवस पर लगभग एक लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। जशपुर जिले में होने वाले आदिवासी गौरव समारोह में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ के अलावा उड़ीसा, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र के लोग भी जशपुर पहुंचेंगे। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी और संघ के सहयोगी संगठन के पदाधिकारी भी इस समारोह में शामिल होंगे।

Comments
English summary
Mohan Bhagwat: RSS chief visited Chhattisgarh, Congress said, exploited tribals for 15 years
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X