आपके बचत को होगा नुकसान, क्योंकि घट सकती है EPF और PF की ब्याज दरें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आपके रिटायरमेंट के लिए की जाने वाली सेविंग को नुकसान हो सकता है। सरकार इस साल ईपीएफ और पीपीएफ की ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो आपकी सेविंग पर असर पड़ना तय है। दरअसल सरकार की माने तो इस साल ईपीएफ पर पिछले साल की ब्याज दर 8.8 फीसदी मिलना कठिन है। ऐसे में वित्त मंत्रालय भविष्य निधि पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती करने की योजना बना रहा है।

money

अंग्रेजी अखबार 'इकोनॉमिक टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 6 महीनों में बॉन्ड यील्ड में आई गिरावट की वजह से सरकार पर ईपीएफ की ब्याज दर घटाने का दवाब आया है। वित्त मंत्रालय पीपीएफ और वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू बचत योजनाओं के साथ-साथ छोटी-छोटी सेविंग पर भी कटौती की जाएगी।

अब सोशल मीडिया पर दस्तक देगा ईपीएफओ, जल्द होगी बहाली

अखबार की इस रिपोर्ट के मुताबिक 84 फीसदी जानकारों का मानना है कि इस साल ईपीएफ दर में कमी आएगी। जबकि 64 फीसदी जानकारों ने माना है कि छोटी सेविंग स्कीम की दरों में भी कटौती की जाएगी। गौरतलब है कि इस से पहले अप्रैल में सरकार ने ईपीएफ और पीपीएफ की ब्याज दरों में कटौती कर दी थी। श्रम मंत्रालय की सिफारिशों के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठनने साल 2015-16 के लिए पीएफ पर ब्याज दर 8.75 फीसदी से घटाकर 8.70 फीसदी कर दिया । वहीं छोटी बजट स्कीमों की ब्याज दरों में भी कटौती की गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Be prepared to take a blow on your savings plan as the government is planning to cut interest rates on Employees' Provident Fund (EPF), Public Provident Fund (PPF) and Senior Citizens' Saving Scheme.
Please Wait while comments are loading...