WhatsApp Payments से सिर्फ दोस्तों को ही भेज पाएंगे पैसा, जानिए पूरा तरीका

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    WhatsApp में जुड़ा UPI payments feature, अब Paytm की हो जाएगी छुट्टी | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार व्हाट्सएप ने अपने बीटा वर्जन में भारतीय यूजर्स के लिए पेमेंट फीचर लॉन्च कर दिया है। इस फीचर के जरिए अब व्हाट्सएप पर BHIM और UPI एप के मदद से पैसै भेज सकते हैं। हालांकि व्हाट्सएप का ये फीचर्स सिर्फ दोस्तों के लिए ही है। यानी कि आप व्हाट्सएप के जरिए किसी व्यापारी को पेमेंट नहीं कर सकते बल्कि सिर्फ उन्हीं को पेमेंट कर सकते हैं जिसका नंबर आपके व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट में मौजूद है। आइए जानते हैं व्हाट्सएप के इस पेमेंट फीचर के बारे में पूरी जानकारी।

    सबसे पहले बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप से करें लिंक

    सबसे पहले बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप से करें लिंक

    व्हाट्सएप से किसी को पैसे भेजने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप से लिंक करना होगा। इसके लिए आपको व्हाट्सएप सेटिंग में जाना होगा। सेटिंग में जाते ही आपको Payments ऑपश्न दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही व्हाट्सएप आपसे एसएमएस के जरिए आपका नंबर वेरिफाई करेगा।

    एक से ज्यादा बैंक अकाउंट भी करा सकते हैं लिंक

    एक से ज्यादा बैंक अकाउंट भी करा सकते हैं लिंक

    आपका नंबर वेरिफाई होते ही आपको उन सभी बैंको के नाम दिखेंगे जो UPI एप को सपोर्ट करते हैं। आपके बैंक नंबर पर क्लिक करे ही आपके नंबर से लिंक आपका बैंक अकाउंट दिखाया जाएगा। इस पर क्लिक करते ही आपका बैंक अकाउंट व्हाट्सएप से लिंक हो जाएगा। बता दें कि आप इसी तरह से एक से ज्यादा बैंक अकाउंट को भी अपने व्हाट्सएप से लिंक करा सकते हैं।

    इस तरह दोस्तों को भेजें पैसा

    इस तरह दोस्तों को भेजें पैसा

    आप को जिसे व्हाट्सएप से पैसा भेजना है उसे भी इसी तरह से अपने व्हाट्सएप को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा। अगर आपके दोस्त का भी व्हाट्सएप, उसके बैंक अकाउंट से लिंक है तो आप जब उससे चैट करेंगे तो जहां फोटो और वीडियो भेजने के लिए ऑप्शन होता है, उस जगह पर अब आपको एक नया ऑप्शन पेमेंट का दिखेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करके, आप को कितने रुपये भेजना है ये बताना होगा और फिर सेंड का बटन दबाकर सेकेंडों में अपने दोस्त को पैसा भेज देंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    WhatsApp Payments will limited to person-to-person only, know how to set up

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.