• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्कूल बंद होने से भारत को 2932 अरब रुपए का नुकसान, GDP पर सीधा असर: वर्ल्ड बैंक

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण पिछले कई महीनों से स्कूल बंद है। हालांकि कई राज्यों में शर्तों के साथ स्कूलों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। स्कूलों को खोलने के लिए केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइंस( School Reopen Guidelines) जारी की गई है, जिनका पालन करते हुए स्कूलों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। स्कूलों को लंबे वक्त तक बंद रखने का असर बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है। वर्ल्ड बैंक की ताजा रिपोर्ट इसी ओर इशारा करती है।

 Shutting Schools Over Covid May Cost India Over 400 Billion Dollar: World Bank

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के चलते लंबे समय तक स्कूल बंद रहने से भारत को 40 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता है। इसे भारतीय रुपयों में देखें तो स्कूलों को बंद रखने से देश की अर्थव्यवस्था को करीब 2932 अरब रुपए का नुकसान हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोविड 19 के कारण भारत के अलावा दक्षिण एशियाई क्षेत्र में स्कूलों को लंबे वक्त तक बंद रखने से करीब 62 अरब 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता है। इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि अगर स्थिति और बिगड़ी और स्कूलों को और लंबे वक्त तक बंद रखना पड़ा तो ये नुकसान 88 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकता है। असर असर भारत की जीडीपी पर पड़ने वाला है।

वर्ल्ड बैंक अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोविड 19 के कारण विश्व की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है। अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी असर पड़ा है। इकोनॉमी शिथिलता की ओर बड़ रहा है। स्कूलों के बंद रहने से छात्रों की शिक्षा के अलावा अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा है। स्कतूल बंद रहने के चलते 39 करोड़ 10 लाख छात्र स्कूलों से दूर हैं। रिपोर्ट में माना गया है कि बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाई काफी चुनौतियों और मुश्किलों से भरा है। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक करीब 55 लाख बच्चे पढ़ाई छोड़ सकते हैं। बच्चे पिछले 5 महीने से स्कूलों से दूर है, जिसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shutting Schools Over Covid May Cost India Over 400 Billion Dollar: World Bank
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X