• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 1448 अंक लुढ़का, निफ्टी में भी भारी गिरावट

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर दुनिया में बढ़ती चिंता का असर वैश्विक शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है। गिरावट के साथ खुलने के बाद बाजार गिरावट के साथ ही बंद हुआ है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1,448.37 गिरकर 38,297.29 पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 431.55 अंक गिरकर 11,201.75 पर बंद हुआ।

sensex, nifty, share market, share bazar, corona virus, coronavirus, economy, indian economy, shares, golbal economy, सेंसेक्स, निफटी, शेयर मार्केट, शेयर बाजार, कोरोनावायरस, कोविड-19, कोरोना वायरस, अर्थव्यवस्था, भारतीय अर्थव्यवस्था, वैश्विक अर्थव्यवस्था

कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से फैसला शुरू हुआ था और अब दुनिया के करीब 40 देश इसकी चपेट में आ गए हैं। चीन के अलावा वायरस सबसे ज्यादा दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली में फैल रहा है। कई देशों ने एहतियात बरतते हुए अपनी सीमाओं को बंद कर लिया है। चीन में वायरस फैलने के कारण वैश्विक बाजार में गिरावट का दौर जारी है। इसके कारण निवेशक शेयर बाजार में पैसा नहीं लगा रहे हैं।

अमेरिका के शेयर बाजार में भी गिरावट

लगातार छह दिनों से बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है। अमेरिका का शेयर मार्केट 2008 के बाद सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। डाउ जोंस में एक दिन में ही सबसे बड़ी 1191 अंक की गिरावट दर्ज की गई है। दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान में भी इस वायरस का प्रभाव देखा गया है। जिसके चलते यहां का शेयर बाजार भी प्रभावित हो रहा है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर भी वायरस का प्रभाव पड़ने की आशंका व्यक्त की गई है।

डॉलर के मुकाबले 71.94 के स्तर पर खुला रुपया

भारतीय रुपया भी डॉलर के मुकाबले काफी कमजोर हुआ है। 28 फरवरी को शुरुआती कारोबार में रुपया 38 पैसे कमजोर होकर 71.93 के स्तर पर खुला। जबकि 71.14 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं कंपनी के शेयरों की बात करें तो आज सभी कंपनियों के शेयर लाल निशान पर खुले। शीर्ष नौ गिरावट वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स, यस बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, वेदांता लिमिटेड, टाटा स्टील, गेल, इंफ्राटोल और ओएनजीसी शामिल हैं।

NRC के खिलाफ प्रस्ताव पास होने पर बोले तेजस्वी, अमित शाह को 1000 किमी पीछे धकेल दिया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
sensex plummets more than 1400 points nifty down by more than 400 points share market closed nifty coronavirus economy.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X