• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लाल निशान में खुले शेयर बाजार, बड़ी गिरावट की रही ये 5 वजहें

|

नई दिल्ली। सोमवार को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला। आज सेंसेक्स (Sensex) 323.35 अंकों की गिरावट के साथ 37841.26 अंक के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) 92 अंकों की भारी गिरावट के साथ 11,364.90 अंक के स्तर पर खुला। सेंसेक्स की बात करें तो ओएनजीसी, एनटीपीसी, कोल इंडिया और पावर ग्रिड हरे निशान पर खुले थे। वहीं मारुति, एशियन पेंट्स, टीसीएस, बजाज ऑटो, भारती एयरटेल, रिलायंस, यस बैंक, टाटा स्टील, सन फार्मा, टाटा मोटर्स आदि के शेयर लाल निशान पर खुले। इस भारी गिरावट के पीछे ये 5 बड़ी वजहें मानी जा रही हैं।

sensex

1 ग्लोबल मार्केट

वॉल स्ट्रीट शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुआ था। जिसका असर सोमवार को एशियाई बाजार पर देखने को मिला। सोमवार को लगभग सभी एशियाई बाजार गिरावट के साथ खुले। जापान का निक्केई 2.9 प्रतिशत नीचे चला गया, दक्षिण कोरिया का कोस्पी सूचकांक 1.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई जबकि ऑस्ट्रेलियाई शेयर सुबह 1.3 प्रतिशत नीचे पर खुलकर कारोबार कर रहा था।

2- मंदी का डर

रायटर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में मैन्युफैक्चरिंग के कमजोर आंकड़ों अमेरिका और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका को हवा दी है। अमेरिकी मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स गिरकर 21 महीनों के निचले स्तर पर जा चुका है। इसके अलावा अमेरिकी बाजार बॉन्ड यील्ड को लेकर सबसे ज्यादा चिंतित है। दरअसल तीन महीनों की बॉन्ड यील्ड 10 साल से ज्यादा की हो चुकी है।

3 लाभ लेना

ऐसा लगता है कि व्यापारी उच्च स्तर पर लाभ की लेने की कोशिश कर रहे हैं। 11 मार्च से 19 मार्च तक पिछले सप्ताह लगातार 7 सत्रों के बाद, निफ्टी में11500-11600 के स्तर पर बिकवाली दबाव देखने को मिला है। जबकि इस सप्ताह सूचकांक केवल 0.26 प्रतिशत बढ़ा।

4- बैंक निफ्टी में दिखा उलटफेर

बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली। बैंक निफ्टी 1 फीसदी यानी करीब 350 अंक कमजोर हुआ। एफआईआई का प्यार भारतीय बैंकिंग शेयरों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। एफआईआई एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और एक्सिस बड़ा खरीदार रहा है। इन 4 शेयरों का बाजार में 75% से अधिक का योगदान है। इन 4 शेयरों को खरीदने से निफ्टीबैंक को पिछले हफ्तों में 2500 से अधिक अंक हासिल करने में मदद मिली थी।

5- तकनीकी कारक

निफ्टी 50 इंडेक्स ने शुक्रवार को 11572 अंक की ओर बढ़त हासिल की, लेकिन वह इस पकड़ को 11450 क्षेत्रों में बरकार नहीं रख सका। इसने आठ ट्रेडिंग सत्रों के बाद उच्च चढ़ाव के अपने गठन को नकार दिया, जिसका अर्थ है कि सकारात्मक गति में कुछ ठहराव उच्च स्तरों पर दिखाई देता है।

मुलायम-अखिलेश की आय से अधिक संपत्ति मामले में सीबीआई को कोर्ट का नोटिस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sensex breaks below , 5 factors that could be weighing down market
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X