• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

SBI ALERT : तेजी से फैल रहा है SOVA वायरस, चंद मिनटों में खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट

SBI ALERT : तेजी से फैल रहा है SOVA वायरस, चंद मिनटों में खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट, SBI ने ग्राहकों को दी चेतावनी
Google Oneindia News

SBI ने अपने करोड़ों खाताधारकों के लिए चेतावनी जारी की है। बैंक ने अपने खाताधारकों को वायरल से बचने की सलाह दी है। बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ये वायरल इतना खतरनाक है कि चंद सेकेंड में ही आपके बैंक खाते को खाली कर सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर सार्वजनिक जानकारी जारी करने के अलावा अपने बैंक के खाताधारकों को ईमेल, SMS भेजकर भी जानकारी दी है। बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस सोवा वायरल( SOVA Malware) की चपेट में आने वाले बैंक खाते हैकर्स के निशाने पर आ जाते हैं और चंद मिनटों में आपका खाता खाली हो सकता है।

 SBI ने किया अलर्ट

SBI ने किया अलर्ट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिय़ा ने अपने करोड़ों खाताधारकों को अलर्ट जारी करते हुए जालसाजों से बचने की सलाह दी है। बैंक ने कहा है कि नए तरीके का मालवेयर तेजी से फैल रहा है। बैंक ने खाताधारकों को आगाह करते हुए कहा है कि वो अंजान नंबर से भेजे गए किसी भी फ्रॉड लिंक पर क्लिक न करें। वरना एक बड़ा नुकसान हो सकता है। दरअसल नया बैंकिंग वायरस SOVA इन दिनों बैंक खातों को अपने निशाने पर ले रहा है। ये एक मोबाइल बैंकिग ट्रोजन वायरस है, जिसका नाम सोवा (SOVA) है।

 क्या है SOVA वायरस

क्या है SOVA वायरस

सोवा एक बैंकिंग वायरल है जो एंड्रॉयड फोन की फाइल को नुकसान पहुंचा सकता है। इस वायरस के कारण आपकी फाइनेंशियल डेटा निशाना पर आ गया है। इस वायरस से यूजर वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार बन सकता है। अगर मोबाइल में एक बार ये वायरस आ गया तो उसे हटाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपका बैंकिंग डेटा खतरे में पड़ सकता है और आप फ्रॉड के शिकार बन सकते हैं।

 खाताधारकों के लिए चेतावनी

खाताधारकों के लिए चेतावनी

एसबीआई ने अपने संदेश में खाताधारकों को इस वायरल के प्रति चेतावनी देते हुए कहा है कि वो मोबाइल पर आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी अनऑफिशियल स्टोर से बैंकिंग ऐप्स को इंस्टॉल केरं। ऐसा करना वायरस को आमंत्रित करने के बराबर है। इस तरह के मालवेयर आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन चोरी कर आपके बैंकिंग खाते में सेंधमारी कर आपको नुकसान पहुंचाते हैं। इस वायरस को लेकर इंडियन कंप्यूटर एमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम यानी CERT-IN ने भी अलर्ट जारी किया और कहा कि मौजूदा वक्त में भारतीय बैंक के खाताधारक नए सोवा एंड्रॉयड ट्रोजन के निशाने पर हैं। हालांकि ये नया वायरस नहीं है। साल 2021 में भी इस वायरस के पहले वर्जन ने बैंकिंग ऐप्स पर इसी तरह से हमला किया था।

 रखें इन बातों का ध्यान

रखें इन बातों का ध्यान

बैंक ने कहा है कि खाताधारकों को अपनी निजी जानकारी कभी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए।

  • किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।
  • आपकी अपनी जरूरी जानकारी जैसे डेट ऑफ बर्थ ,डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिंग जैसी जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए।
  • बैंकिंग OTP किसी के साथ साझा न करें।

Reliance Jio 5G: इन 4 शहरों में 5 अक्टूबर से शुरू होगी रिलायंस जियो की 5G सर्विस,जानें क्या होगा खास?Reliance Jio 5G: इन 4 शहरों में 5 अक्टूबर से शुरू होगी रिलायंस जियो की 5G सर्विस,जानें क्या होगा खास?

Comments
English summary
SBI Bank alert, SOVA Banking Virus, malware, banking system, steal your Bank Balance,malware steal your valuable assets.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X