• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read: बैंक-ATM से लेकर एलपीजी-सैलरी तक 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 7 नियम, जेब पर सीधा असर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। Rules Change from 1st August. साल 2021 के आठवें महीने अगस्त की शुरुआत होने वाली है। नए महीने के शुरुआत के साथ ही आपके आसपास कई चीजें बदल जाएंगी। बैंकिंग से लेकर रसोई घर तक 1 अगस्त से आपसे जुड़ी कई नियमों में बदलाव हो जाएगा। कोरोना की तीसरी लहर के बीच बैंकिंग, एटीएम, टैक्सेशन, एलपीजी गैस सिलेंडर समेत कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं।

 1 अगस्त से बदल जाएगा सैलरी से जुड़ा नियम

1 अगस्त से बदल जाएगा सैलरी से जुड़ा नियम

1 अगस्त से सैलरी के नियमों में बदलाव की तैयारी कर ली है। नए नियम के मुताबिक अब रविवार और सरकारी छुट्टी के दिन भी सैलरी क्रेडिट होगा। यानी सैलरी आने वाले दिन अगर रविवार या सरकारी छुट्टी भी पड़ती है तो अब दिक्कत नहीं। उस दिन भी कर्मचारियों के खाते में सैलरी ट्रांसफर किया जाएगा। RBI ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लीरिंग हाउस( NACH) का नियम बदल दिया है।

 ATM से कैश निकालना होगा महंगा

ATM से कैश निकालना होगा महंगा

RBI ने बैंकों से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया है। अब आपको एटीएम से कैश निकलने पर पहले से अधिक चार्ज चुकाना होगा। बैंक ने इंटरचेंज फीस में बढ़ोतरी का फैसला किया है। आपको बता दें कि इंटरचेंज फीस ऐसा शुल्क होता है, जो बैंक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट प्रोसेस करने के लिए मर्चेंट्स से लेता है। नए नियम के मुताबिक 1 अगस्त से अपने बैंक के ATM से हर महीने 5 फ्री ट्रांजैक्शन के बाद किसी भी तरह का फाइनेंशियल या नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर पहले से अधिक चार्ज चुकाना होगा।

 डोर स्टेप सर्विस हुई महंगी

डोर स्टेप सर्विस हुई महंगी

1 अगस्त से पोस्ट ऑफिस ने डोर स्टेप सर्विस के चार्ज बढ़ाने का फैसला किया है। 1 अगस्त से इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की डोर स्टेर सर्विस के लिए अधिक फीस चुकानी होगी। अब से हर डोरस्‍टेप सर्विस के लिए ग्राहकों को 20 रुपए के साथ जीएसटी सर्विस चार्ज के तौर पर देना होगा।

LPG के दामों में बदलाव

LPG के दामों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख की तरह 1 अगस्त को भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा। एक बार फिर से अगस्त की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतें जारी करेंगी।

 टैक्स बकाए पर लगेगा फाइन

टैक्स बकाए पर लगेगा फाइन

आयकर के नए नियमों के मुताबिक 1 अगस्त से 1 लाख या उससे अधिक सेल्फ असेस्मेंट बकाया होने करदाताओं को उसको चुकाने में की गई देरी पर जुर्माना देना होगा।

ICICI की सर्विस होगी महंगी

ICICI की सर्विस होगी महंगी

1 अगस्त से निजी सेक्टर के बैंक ICICI बैंक की सेवा महंगी हो जाएगी, 1 अगस्त से ICICI बैंक ब्रांच में जाकर हर महीने 4 ट्रांजैक्शन ही फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलेगी। इसके बाद हर ट्रांजैक्शन के लिए 150 रुपए का शुल्क चुकाना होगा।

<strong>ATM से 5 से अधिक बार निकाला कैश तो हर बार देना होगा 21 रु चार्ज, जानिए नए बैंकिंग नियम</strong>ATM से 5 से अधिक बार निकाला कैश तो हर बार देना होगा 21 रु चार्ज, जानिए नए बैंकिंग नियम

English summary
Rules Change from 1st August: Bank, ATM, LPG Price, income Tax, these 7 rules change from 1st August.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X