• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मुश्किल दौर से गुजर रहीं टेक कंपनियां, किसी ने रोकी भर्ती, तो कोई छंटनी को तैयार

Google Oneindia News

कई विशेषज्ञों ने दुनिया में आर्थिक मंदी (Recession) की आशंका जताई है। वैसे अभी मंदी आई तो नहीं, लेकिन दिग्गज कंपनियों पर इनका असर दिखने लगा है, जहां एक ओर कुछ ने हायरिंग पर रोक लगा दी, तो कुछ ने छंटनी का रास्ता चुना है। इसमें सबसे ज्यादा टेंशन टेक सेक्टर से जुड़े लोगों की बढ़ी है।

Twitter

Amazon-ट्विटर का बुरा हाल
ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon.com ने गुरुवार को ऐलान किया कि उसने अपने कई ब्रांच में हायरिंग पूरी तरह से रोक दी है। इसके पीछे उन्होंने अनिश्चित अर्थव्यवस्था और हाल के वर्षों में इसकी भर्ती में उछाल का हवाला दिया। कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बेथ गलेटी के मुताबिक ये रोक आगामी कुछ महीनों तक जारी रहेगी। वो ग्लोबल इकोनॉमी पर नजर बनाए हुए हैं। उसको देखते हुए उन्हें लग रहा कि बिजनेस एडजस्टमेंट ही बुद्धिमानी है। इसी तरह का हाल ट्विटर में भी है, जब से उसकी कमान एलन मस्क के पास गई है। तब से कई लोगों को निकाला गया, जबकि कुछ लोगों ने अपने आप ही कंपनी छोड़ दी।

Chime में 160 की होगी छंटनी
डिजिटल-बैंकिंग स्टार्टअप चाइम (Chime) फाइनेंशियल इंक अपने 12 प्रतिशत कर्मचारियों या 160 लोगों को निकालने का प्लान बना रहा है। प्रवक्ता के मुताबिक कंपनी अच्छी तरह से पंजीकृत है, लेकिन ये कदम भविष्य को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी कंपनी भी प्रभावित
क्रिप्टोक्यूरेंसी कंपनी डिजिटल करेंसी ग्रुप ने पिछले महीने ही कई बड़े बदलाव किए थे, जिसके तहत 10 प्रतिशत कर्चमारियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया। वहीं कंपनी ने सीईओ मार्क मर्फी को कंपनी के प्रेसिडेंट पद पर प्रमोट किया। यही हाल अरबपति माइकल नोवोग्रैट्स द्वारा स्थापित क्रिप्टो वित्तीय सेवा फर्म गैलेक्सी डिजिटल का है। ये कंपनी अपने 20 प्रतिशत कर्मचारियों को निकालने पर विचार कर रही है। हालांकि कुछ लोगों को दावा है कि कंपनी अभी अपनी योजना बदल सकती है। इस साल गैलेक्सी के शेयर्स में 70 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

इंटेल नौकरियों में करेगा कटौती
वहीं चिपमेकर कंपनी इंटेल ने पिछले हफ्ते ही ऐलान कर दिया था कि उसकी योजना अगले साल 3 अरब डॉलर के बचत की है। इसको वो 2025 तक 5 अरब डॉलर करना चाहती है, जिस वजह से वो नौकरियों में कटौती कर रही है। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट कंपनी Lyft ने भी हायरिंग रोकने का ऐलान किया है। कंपनी ने कहा कि वो मुश्किल वक्त का सामना कर रहे हैं, ऐसे में कम से कम अगले साल तक अमेरिका में हायरिंग को रोक दिया जाएगा।

Twitter के नए मालिक Elon Musk ने फिर दिया बड़ा झटका, आधे कर्मचारियों की हो सकती है छंटनी!Twitter के नए मालिक Elon Musk ने फिर दिया बड़ा झटका, आधे कर्मचारियों की हो सकती है छंटनी!

इन दो कंपनियाों में बंपर छंटनी
कंप्यूटर हार्ड ड्राइव की सबसे बड़ी निर्माता सीगेट टेक्नोलॉजी होल्डिंग्स पीएलसी ने पिछले हफ्ते कहा था कि वो लगभग 3,000 नौकरियों की छंटनी कर रही है। सीगेट और इंटेल समेत कई कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनियां बिक्री में गिरावट से परेशान हैं। वहीं पेमेंट कंपनी स्ट्राइप इंक ने 1000 से ज्यादा नौकरियों में कटौती की घोषणा की है। करीब 14 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी के बाद वहां पर कुल कर्मचारियों की संख्या 7000 हो जाएगी।

Comments
English summary
Recession Layoffs in many tech companies, many stopped recruitment
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X