• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ALERT! 31 मार्च के बाद बंद हो जाएगी LIC की ये स्कीम, जानिए क्या होगा बीमाधारकों पर असर

|

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC की खास पॉलिसी 31 मार्च के बाद खत्म होने जा रही है। एलआईसी की ये खास पॉलिसी सीनियर सीटीजन के लिए है। LIC ने अपनी खास स्कीम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) पेंशन स्कीम को बंद करने का फैसला किया है। 31 मार्च को ये स्कीम बंद हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक 31 मार्च 2020 के बाद इस स्कीम में आप निवेश नहीं कर सकेंगे। इस स्कीम को सीनियर सिटीजन को हर महीने एक फिक्स्ड रकम देने के लिए शुरू किया गया था, लेकिन अब इस स्कीम को बंद करने का फैसला किया गया है।

Big News: 1 मार्च से ATM में नहीं मिलेंगे 2,000 रुपए के नोट, बैंक ने लिया बड़ा फैसला

 बंद होगी LIC की ये स्कीम

बंद होगी LIC की ये स्कीम

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, 31 मार्च 2020 के बाद आप PMVVY में निवेश नहीं कर पाएंगे। इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को 10 साल तक हर महीने 10,000 रुपए की आमदनी की गारंटी मिलती थी।

 क्या होगा बीमा धारकों पर असर

क्या होगा बीमा धारकों पर असर

इस स्कीम के बंद होने से ग्राहकों पर क्या असर होगा, इसे लेकर जानकारों का कहना है कि इससे उन बीमाधारकों पर कोई असर नहीं होगा जो पहले से इस स्कीम से जुड़े हैं। 31 मार्च के बाद इस योजना में नया निवेश बंद हो जाएगा। 1 अप्रैल से कोई भी इस स्कीम से जुड़ नहीं सकेगा। इस स्कीम के बंद होने से उन लोगों पर कोई अएसर नहीं होगा, जो पहले से इससे जुड़े हैं। पुराने ग्राहकों को इस स्कीम का पूरा फायदा मिलता रहेगा। आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत निवेश की समयसीमा 4 मई 2017 से 3 मई 2018 तक तय की गई थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया था।

 क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना स्कीम के तहत देश के वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन का विकल्प दिया गया है। इस स्कीम को चुनने के बाद 10 साल के लिए 8 फीसदी सालाना गारंटी के साथ रिटर्न की व्यवस्था की गई है। वहीं सालाना पेंशनविकल्प चुनने पर आपको 10 साल के लिए 8.3% रिटर्न मिलता है। इस स्कीम के तहत मिलने वाले रिटर्न पर आपको जीएसटी नहीं लगेगा। इस स्कीम में आपको एकमुश्त कम-से-कम 1.50 लाख और ज्यादा-से-ज्यादा 15 लाख रुपए जमा कराना होगा। इस स्कीम को खासकर 60 साल या इससे अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन के लिए तैयार किया गया है। इस स्कीम के तहत ग्राहकों को कम से कम 1000 रुपए प्रति माह और अधिक से अधिक 10000 प्रति माह मिलता है। वहीं स्कीम पर जीएसटी नहीं देना पड़ता है। वहीं टैक्स में छूट मिलती है।

बड़ी राहत: सिर्फ 10 मिनट में FREE में बनेगा आपका PAN कार्ड,जानिए प्रोसेस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
LIC Policy Holders Must Read: LIC Special Pension scheme will end on 31st march, How its effect Policy Holders.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X