• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM Kisan Nidhi Samman Yojana: पीएम किसान योजना में 110 करोड़ का घोटाला, फेक अकाउंट के जरिए हुई हेराफेरी

|

नई दिल्ली। PM Kisan Nidhi Samman Yojana. मोदी सरकार की सबसे लोकप्रिय और बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Saman Nidhi) में बड़ी हेराफेरी सामने आई है । तमिलनाडु में किसान सम्मान निधि योजना में 110 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आने के बाद सरकारी महकमे में हड़कंप मच गया है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक गरीब किसानों को मदद पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार की इस योजना मे हेराफेरी कर 110 करोड़ रुपए की धांधली की गई।

खुशखबरी: मोदी सरकार इन बैंक खातों में भेज रही है 2000 रुपए, आपको नहीं मिला तो ऐसे करें चेक

    PM-Kisan Samman Nidhi Yojana योजना में Tamil Nadu में 110 करोड़ का घोटाला | वनइंडिया हिंदी
     पीएम किसान योजना में घोटाला

    पीएम किसान योजना में घोटाला

    रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु में प्रधानमंत्री किसान योजना में बड़े घोटाले का खुलासा हुआ है। तमिलनाडु सरकार( Tamilnadu Government) ने अपनी जांच में इस बात का खुलासा किया। सरकारी अधिकारियों और स्थानीय नेताओं की मिलीभगत से किसान सम्मान निधि के तहत 110 करोड़ रुपए अधिक निकाल लिए हैं। तमिलनाडु के कल्लाकुरिची, विल्लुपुरम, कुड्डलोर, तिरुवन्नमलाई, वेल्लोर, रानीपेट, सलेम, धर्मपुरी, कृष्णगिरि आदि इलाकों में इस घोटाले में हेराफेरी की गई है।

     कैसे की गई धोखाधड़ी

    कैसे की गई धोखाधड़ी

    तमिलनाडु के प्रमुख सचिव गगनदीप सिंह बेदी ने इस मामले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगस्त में इस योजना से कई लोगों को जोड़ा गया। ऑनलाइन आवेदन के जरिए इस सरकारी योजना से कई लाभार्थियों को जोड़ा गया। ये लाभार्थी इस योजना का लाभ पाने के लिए योग्यता नहीं रखते हैं। कृषि योजना से जुड़े अधिकारियों की मदद से नए लाभार्थियों को अवैध रूप से जोड़ा गया। इसके लिए एजेंट्स को 2000 रुपए दिए गए।

     अब तक 18 लोग हुए गिरफ्तार

    अब तक 18 लोग हुए गिरफ्तार

    इस घोटाले का भंडाफोड़ होने के बाद अब तक 18 लोगों की गिरफ्तार किया गया है तो वहीं कृषि योजना के जुड़े 80 अधिकारियों और कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। 34 अधिकारियों इस मामले में निलंबित कर दिए गए हैं। वहीं घोटाले के सामने आने के बाद 110 करोड़ में से 32 करोड़ रुपए की वसूली कर ली गई है। वहीं सरकार का दावा है कि अगले कुछ दिनों में वो बाकी पैसों की भी वसूली कर लेंगी।

    क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

    क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

    1 दिसंबर 2018 को मोदी सरकार ने देशभर के किसानों के लिए इस योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत किसानों के खाते में 2000 रुपए की सहायता राशि भेजी जाती है। किसानों को कुल 6000 रुपए दिए जाते हैं, जो 2000 रुपए की तीन किस्तों में होती है। ये किस्त चार-चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में सीधे ट्रासंफर किए जाते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। आप PM Kisan में रजिस्‍ट्रेशन के लिए पास के कॉमन सर्विस सेंटर के पास जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान सम्मान योजना में आप वेबसाइट pmkisan.gov.in के जरिए जुड़ सकते हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    A whopping Rs 110 crore fraud has been detected in the PM Kisan Nidhi Samman Yojana.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X