• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PAN नंबर भरते वक्त न करें ये गलती, भरना पड़ सकता है 10,000 रू का जुर्माना

|
    PAN Card से जुड़े New Rules जान लें,Otherwis लग सकता हैं Heavy Fine | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। पैन कार्ड अहम दस्तावेजों में से एक है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना हो, या कोई बड़ा वित्तीय लेन-देन करना हो या फिर बैंक खाता खुलवाना हो पैन कार्ड की जरूरत आपको पड़ती है, लेकिन बार फॉर्म में PAN नंबर भरने वक्त गलती हो जाती है। ये गलती अब भारी पड़ सकती है। अगर पैन कार्ड भरते समय आपने कोई गलती की तो आपको 10000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

    7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8000 तक बढ़ेगी सैलरी,कैबिनेट मीटिंग पर टिकी नजर

     PAN कार्ड धारकों के लिए खास खबर

    PAN कार्ड धारकों के लिए खास खबर

    पैन कार्ड धारकों के लिए ये खबर अहम है। अगर आपने पैन कार्ड नंबर भरने में गलती की या पैन कार्ड से संबंधित गलत जानकारी दी तो आपके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। नियमों के मुताबिक, अगर आपने किसी फॉर्म में गलत पैन नंबर दे दिया है तो इसके लिए आपको 10,000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इनकम टैक्स एक्ट के 1961 के सेक्शन 272B के तहत गलवतच पैन नंबर या जानकारी देने पर आयकर विभाग आप पर 10,000 रुपए तक का जुर्माना लगा सकता है।

    पैन की जगह आधार से चलेगा काम

    पैन की जगह आधार से चलेगा काम

    पैन कार्ड धारकों के लिए एक और अहम जानकारी है। अगर आप पैन कार्ड भूल भी गए हैं तो इसकी जगह अपना आधार नंबर देकर काम कर सकते हैं। पैन कार्ड की जगह आधार को विकल्प के तौर पर मान्य किया गया है। मतलब आयकर रिटर्न भरने के लिए अब आप आधार नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि अगर आपने गलत आधार नंबर दे दिया तो इसके लिए भी 10,000 रुपए का जुर्माना देना होगा। आयकर रिटर्न की तरह अब आप बड़े लेनदेन में पैन कार्ड की जगह आधार नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

     लगेगा जुर्माना

    लगेगा जुर्माना

    अगर आपके पास 1 के बजाए दो आधार कार्ड है तो भी आप जुर्माने के भागी बन सकते हैं। इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 272B के तहत अगर किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक पैन है तो इसके लिए भी 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। ऐसे में बेहतर है कि आप जुर्माने से बचने के लिए अपना दूसरा पैन कार्ड सब्मिट कर दें।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PAN card latest rules: Giving a wrong PAN number can lead to a Rs 10,000 fine.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X