• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC ने बदला ट्रेन टिकट बुकिंग का नियम, रिजर्वेशन से पहले जानिए क्या है नए रूल

|

नई दिल्ली। भारतीय रेल लगातार अपनी सर्विस और सेवाओं में सुधार कर रहा है। भारतीय रेल लगातार यात्रियों की सेवाओं को आसान और आरामदायक बनाने के लिए कोशिश कर रहा है। इसी क्रम में भारतीय रेल ने एक बार फिर से यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव किया गया है। रेलवे ने ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग को आसान बनाने के लिए अब एक आईडी से 12 टिकटों की बुकिंग हो सकेगी।

 अब बुक कर सकेंगे 12 टिकट

अब बुक कर सकेंगे 12 टिकट

अब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट से एक यूजर आईडी से 12 टिकट बुक कर सकेंगे। पहले एक महीने में मात्र 6 टिकट ही बुकिंग की सुविधा थी, जिसे अब बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है। अब आप एक आईडी से 12 टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे।

 पूरी करनी होगी ये शर्त

पूरी करनी होगी ये शर्त

अगर आप आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करते हैं तो अब आप एक महीने में 6 के बजाए 12 टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड आईआरसीटीसी की वेबसाइट से लिंक होना। ऐसा करने के बाद आप पहले के मुकाबले दोगुना टिकट एक यूजर आईडी से बुक कर सकेंगे। अगर आपने अपना आधार अपने यूजर आईडी से लिंक नहीं किया है तो आसानी से लिंक कर सकते हैं। आप आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करने के बाद केवाईसी विकल्प पर जाकर आधार लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको माय प्रोफाइल पर जाना होगा, वहां से आप केवाईसी पर जानकर अपना आधार लिंक कर सकते हैं। जिसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसके बाद आपका आधार आपकी आईडी से लिंक हो जाएगा।

 ऑनलाइन बुकिंग से पहले जान लें ये बातें

ऑनलाइन बुकिंग से पहले जान लें ये बातें

अगर आप आईआरसीटीसी से ट्रेन टिकटों की बुकिंग करते हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें। जैसे आईआरसीटीसी के नए नियम के मुताबिक यात्री ट्रेन के टिकट 120 दिन पहले बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक ही की जा सकती है। साथ ही एक दिन में यूजर सिर्फ दो टिकट ही बुक कर सकते हैं। वहीं तत्काल कोटा के तहत आप 10 बजे सुबह से एसी कोच के लिए और 11 बजे से स्लिपर कोच के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। जबकि रेलवे ने ट्रैवल एजेंट सुबह 8 से 8.30, 10 से 10.30 के अलावा 11 से 11.30 बजे के बीच टिकट बुक कर सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IRCTC has raised the cap for ticket booking from 6 to 12 from one ID in one month. This is applicable for Aadhaar card verified passengers. Indian Railways' 12 tickets booking policy comes as a way to encourage passengers to link their Aadhaar numbers to their online railway ticket booking portal.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X