• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget 2020: दिल्ली के प्रदूषण पर काबू पाने के लिए क्या है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का प्लान?

|

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को सत्र 2020-2021 के लिए संसद में बजट पेश कर दिया। वित्त मंत्री ने दिल्ली समेत देश कई हिस्सों में बढ़ रहे वायु प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए बड़ा ऐलान किया। सरकार लोगों को स्वच्छ और शुद्ध आबोहवा के लिए बजट में 4,400 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। साथ ही स्वच्छ वातावरण के लिए राज्यों को प्रोत्साहन करेगी। वहीं दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए बड़ा ऐलान किया है।

Nirmala Sitharaman has a Rs 4,400 cr solution to fix Delhis pollution in budget 2020

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए 4400 रुपये रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन- इंटरनेशनल सोलर अलायंस बढ़ाने की कोशिश जारी रहेगी। पेरिस सम्मेलन में हमने जो प्रतिबद्धता जताई थी उसे 1 अप्रैल से लागू करना शुरू करेंगे। हालांकि अभी भी ऐसे थर्मल पावर प्लांट हैं जो पुराने हैं। हम उन्हें बंद करने के बारे में सोचेंगे। उस जमीन का इस्तेमाल किसी और काम के लिए होगा।

सरकार ने पिछले साल 10 जनवरी को नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम लांच किया था, जिसके तहत 102 शहरों को लाया गया था। अब इस प्रोग्राम को बड़े स्तर तक बढ़ाकर दूसरे बड़े शहरों तक ले जाने का भी प्रावधान है। दूसरे ये लगातार देखने में आ रहा है कि वायु प्रदूषण अब भारत की बड़ी समस्या बन चुका है। जिससे बड़े स्तर पर निपटने की जरूरत है। वर्ष 2019 में जारी हुई स्टेट ऑफ ग्लोब एयर रिपोर्ट 2019 में कहा भी गया था कि वायु प्रदूषण दुनिया के आगे तीसरे बड़े खतरे के रूप उभरा है। इससे अकेले भारत में वर्ष 2017 में 12 लाख मौत हुई हैं।

Budget 2020: बैंकों में पैसा जमा कराने वालों के लिए इंश्योरेंस कवर 1 लाख रुपये से बढ़ाकर....

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Nirmala Sitharaman has a Rs 4,400 cr solution to fix Delhi's pollution in budget 2020
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X