• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Paytm,ओला,Google Pay में फंस जाएगा पैसा,अगर 31 अगस्त तक नहीं किया ये काम

|

नई दिल्ली। अगर आप भी पेटीएम (Paytm), फोनपे (PhonePe), गूगलपे (Google Pay), ओला(Ola) , अमेजन पे(Amazon pay) जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते है तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम है। मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए 31 अगस्त तक केवाईसी पूरा करवा लेना अति आवश्यक है, वरना 1 सितंबर से आप इन वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

पढ़ें-SBI खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, बैंक बदलने जा रहा है ATM से पैसा निकालने का नियम

 31 अगस्त तक KYC करवाना अनिवार्य

31 अगस्त तक KYC करवाना अनिवार्य

भारतीय रिजर्व बैंक ने मोबाइल वॉलेट कंपनियों को 31 अगस्त तक अपने ग्राहकों का केवाईसी पूरा करवाने को कहा है। आरबीआई ने इसके लिए 31 अगस्त तक की समयसीमा तय की है। 31 अगस्त के बाद बिना केवाईसी वाले वॉलेट के कई फीचर्स काम नहीं करेंगे। आरबीआई ने फरवरी में वॉलेट कंपनियों की गुहार पर इसकी समयसीमा 6 महीने के लिए बढ़ा दी थी, लेकिन हैरानी की बात ये है कि अभी भी 30 से 40 फीसदी यूजर्स ऐसे हैं, जिन्होंने केवाईसी पूरी नहीं करवाई है।

 कैसे करवाएं KYC

कैसे करवाएं KYC

केवाईसी करवाने के लिए मोबाइल वॉलेट यूजर्स को वॉलेट पर अपने पैन कार्ड, आधार नंबर जैसे दस्तावेज अपलोड करने होंगे। उसके बाद कंपनी के एजेंट जाकर पते को सत्यापित भी करते हैं। केवाई सी के नए मानको को लेकर वॉलेट कंपनियों का कहना है कि फिजिकल वैरिफिकेशन की वजह से उनका खर्च कई गुना बढ़ गया है। आपको बता दें कि भारत के 50 करोड़ से भी ज्यादा लोग मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। देश में दर्जनों मोबाइल वॉलेट कंपनियां है। इन सब में सबसे बड़ा यूजर बेस पेटीएम के पास है। अकेले पेटीएम के ही पास 35 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं।

 भारत में दर्जनों मोबाइल वॉलेट कंपनियां

भारत में दर्जनों मोबाइल वॉलेट कंपनियां

भारत में पेटीएम के आलावा भीम, फोनपे, गूगलपे, मोबिक्विक, एचडीएफसी पेजैप, फ्रीचार्ज, योनो एसबीआई, अमेजन पे, सिटी मास्टर पास, आईसीआईसीआई पॉकेट्स, जियो मनी, ओला मनी, वोडाफोन एम-पैसा, एमस्वाइप जैसे कई मोबाइल वॉलेट मौजूद हैं। RBI के आदेश के तहत 31 अगस्त तक इन सभी वॉलेट कंपनियों के यूजर्स को अपना केवाईसी करवाना होगा, वरना 1 सितंबर से वो एप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
We are just days away from the August 31 deadline for the Know Your Customer (KYC) compliance for mobile wallets.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X