• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बदल गए PAN कार्ड के ये 3 बड़े नियम, जानना जरूरी वरना बढ़ेगी मुश्किल

|
    PAN Card बनाने के लिए Father का नाम जरुरी नहीं | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। अगर आप भी PAN कार्ड के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो पहले इस खबर को ध्यान से पढ़ लें। दरअसल PAN कार्ड में 3 बड़े बदलाव किए गए हैं। इस जानकारी के अभाव में आपकी मुश्किल बढ़ सकती है। पिछले कुछ दिनों में लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखकर पैन कार्ड में तीन बदलाव किए गए हैं। पैन कार्ड के डिजाइन में बदलाव किया गया है। साथ ही साछ आवेदन फॉर्म में भी विकल्प बदले गए हैं और 2.5 लाख से अधिक के लेन-देन में पैन कार्ड की अनिवार्यता कर दी गई है। आइए आपको इन 3 बदलावों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

     PAN कार्ड में पहला बदलाव

    PAN कार्ड में पहला बदलाव

    पैन कार्ड के डिजाइन में बदलाव किया गया है। नए पैन कार्ड में आवेदक का नाम, पिता या मां का नाम, जन्मतिथि और PAN नंबर के अलावा QR कोड भी मौजूद होगा। इस QR कोड में आवेदक का फोटो, उसका साइन समेत उसकी तमाम जानकारी होगी। इस क्यूआर कोड के जरिए कार्ड होल्डर की जानकारी डिजिटली साइंड और कोडेड होंगी। इस क्यूआर कोड की मदद से PAN डिटेल्स स्कैनिंग के जरिए ली जा सकती है। हालांकि आपको बता दें कि नए पैन के साथ-सात पुराने पैन कार्ड भी मान्य रहेंगे।

     पैन कार्ड में दूसरा बदलाव

    पैन कार्ड में दूसरा बदलाव

    पैन कार्ड को सिंगल पैरेंट्स वाले आवेदकों के लिए आसान बनाते हुए इसके आवेदन फॉर्म में बदलाव किया गया है। आयकर विभाग ने एक अधिसूचना के जरिए आयकर नियमों में संशोधन किया है और आवेदकों को विकल्प दिया है कि वो अपने माता-पिता के अलग होने की स्थिति में अपनी मां का नाम भी फॉर्म में चुन सकते हैं। आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में PAN कार्ड के लिए आवेदन करते हुए पिता का नाम देना अनिवार्य है, लेकिन 5 दिसंबर से ये नियम बदल जाएगा और आवेदकों के पास मां का नाम भरने की भी सुविधा होगी।

     पैन कार्ड में तीसरा बदलाव

    पैन कार्ड में तीसरा बदलाव

    पैन कार्ड में एक और बदलाव किया गया है। आयकर विभाग ने अधिसूचना जारी कर एक वित्त वर्ष में 2.5 लाख रुपए से अधिक की वित्तीय लेन-देन करने पर कार्ड कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। विभाग ने एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख से अधिक की लेन-देन करने वाली नॉन-इंडीविजुएल एंटिटीज के लिए पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    MUST READ: 3 Big changes in PAN Card, must read these new rules otherwise you will face trouble.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X