• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोदी सरकार का मेगा प्लान, सड़कों से हटाई जाएंगी 2.8 करोड़ गाड़ियां

|

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने सड़कों के गाड़ियों को हटाने के लिए महाअभियान छेड़ने की तैयारी कर ली है। सरकार सड़कों से कबाड़ हटाने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार की तैयारी है कि 1 अप्रैल 2020 से तक सड़कों से 2.8 करोड़ गाड़ियां हटाने की तैयारी की जा रही है।

 सड़कों से हटाई जाएंगी गाड़ियां

सड़कों से हटाई जाएंगी गाड़ियां

केंद्र सरकार कबाड़ नीति को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। 1 अप्रैल 2020 से सरकार सड़कों से पुरानी गाड़ियों को हटाने की तैयारी कर रही है। सरकार 20 साल या उससे अधिक पुराने कमर्शियल वाहनों के चलने पर रोक लगाने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक इस नियम के तहत सड़कों से 2.8 करोड़ वाहन हट जाएंगे।

प्रदूषण पर लगाम

प्रदूषण पर लगाम

सरकार बढते प्रदूषण को रोकने के लिए के इस कदम को उठाने की तैयारी कर रही है। इस कदम से वाहन उद्योग में 22% बढ़ोतरी के आसार है। 20 साल और उससे अधिक पुरानी गाड़ियों को सड़कों से हटाने की योजना पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय ने वाहन कबाड़ नीति के लिए कुछ आवश्यक सुझाव भेजे हैं। इन नीति पर विचार किया जा रहा है।

 कौन-कौन से वाहन होंगे शामिल

कौन-कौन से वाहन होंगे शामिल

वाहन कबाड़ नीति के तहत सरकार सड़कों से पुराने कॉमर्शियल वाहनों को हटाने की तैयारी में है। जिसके तहत सड़कों से पुरानी गाड़ियां हटाई जाएंगी। वहीं पुरानी गाड़ियों को बदलकर नई गाड़ियां लेने पर कॉमर्शियल वाहन चालकों को लाभ भी मिलेगा। नियम के तहत 15 साल से ज्यादा पुराने कॉमर्शियल वाहन जिनकी कीमत कम से कम 15 लाख रुपए तक है , उसे बदलने पर 5 लाख रुपए तक की छूट मिलेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Modi Government Operation : Government to scrap 2.8 commercial Vehicles From 2020
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X