• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC से शुरू हुई टिकटों की बुकिंग, लेकिन 100 से ज्यादा ट्रेनें गायब, रेलवे की लापरवाही से लोग नाराज

|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे 1 जून से 200 ट्रेनों के साथ एक बार फिर से पटरी पर दौड़ने जा रही है। रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए आज से बुकिंग भी शुरू कर दी। मात्र ढाई घंटों में ही 4 लाख से ज्यादा टिकटों की बुकिंग हो गई। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्रेनों के शुरू होने का लोग कितनी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लोगों की जरूरत को देखते हुए ही रेलवे ने फिर से ट्रेनों का चलाने का फैसला किया। 21 मई सुबह 10 बजे से ट्रेनों की बुकिंग IRCTC के जरिए शुरू हुई, लेकिन लोगों का मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बिना तैयारी के रेलवे ने टिकटों की बुकिंग शुरू की, जो बुकिंग शुरू होते ही दिखने लगा। सुबह 10 बजे जब IRCTC की बुकिंग विंडो खुली तो साइट पर मात्र 50 ट्रेनों की ही जानकारी मौजूद थी।

बदला PF से जुड़ा बड़ा नियम, 4.3 करोड़ कर्मचारियों के खाते में अगले 3 महीने आएगी ज्यादा सैलरी

    Indian Railway: 1 June चलेंगी Passenger Train, बुकिंग में परेशानी, रेलवे का ये दावा | वनइंडिया हिंदी
    IRCTC से गायब थे ट्रेन

    IRCTC से गायब थे ट्रेन

    रेलवे बिना पुख्ता तैयारी के टिकटों की बुकिंग कर दी। 1 जून से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए आज टिकटों की बुकिंग शुरू हुई, लेकिन रेलवी की तैयारी अधूरी दिखी। आईआरसीटीसी की साइट से 100 ट्रेनें गायब थी। 10 बजे जब बुकिंग शुरू हुई तो साइट पर सिर्फ 50 ट्रेनों की लिस्ट थी। आईआरसीटीसी के सर्वर पर सिर्फ 50 ट्रेनों का डाटा ही फीड था, जिसे फायरिंग कहते हैं। लोगों को इसकी वजह से काफी परेशानी हुई। उन्हें अपने रूट की ट्रेनें नहीं मिल रही थी। लोगों को लगा कि रेलवे ने उनके शहर के लिए ट्रेनों की शुरूआत ही नहीं की है, लेकिन रेलवे की ओर से दी गई जानकारी में उनके शहर के लिए ट्रेनों का ऐलान किया गया था, जिसकी वजह से लोगों को काफी कंफ्यूजन का सामना करना पड़ा।

     बिना तैयारी के रेलवे ने शुरू की बुकिंग

    बिना तैयारी के रेलवे ने शुरू की बुकिंग

    1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए शुरू हुई बुकिंग के लिए रेलवे की तैयारी में काफी खामियां दिखी। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग से पहले IRCTC के सर्वर पर ट्रेन से संबंधित सभी तरह की जानकारी फीड करनी होती है। जैसे कि ट्रेनों में किस-किस श्रेणी के कितने डिब्बे होंगे, ट्रेन कहां-कहां रूकेगी, कितनी सीटों पर कोटा होगा, कितना किराया होगा आदि सारी जानकारी अपटेड करनी होती है। इसमें काफी वक्त लगता है। इसी वजह से आज बुकिंग के दौरान लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी।

     जल्दी में लिया गया फैसला

    जल्दी में लिया गया फैसला

    दरअसल रेलवे ने बुधवार रात ही बुकिंग का फैसला लिया, जिसके बाद सीमित कर्मचारियों के साथ सिस्टम की ट्रेन में फायरिंग शुरू की गई। सुबह 10 बजे तक सर्वर पर करीब 50 ट्रेनों की फायरिंग ही की जा सकी। हालांकि धीरे-धीरे सुधार दिखने लगा। सुबह 11 बजे तक 69 ट्रेनों की फायरिंग IRCTC के सर्वर पर हो गई, जबकि दोपहर 12 बजे तक साइट पर 73 ट्रेनों की लिस्ट आ गई थी। आज रेलवे ने मजह दो से ढ़ाई घंटे के बीच 4 लाख टिकटों की बुकिंग कर दी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IRCTC Started Booking for train run from June 1 but More than 100 trains missing in ticket booking, Indian railway negligence
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X