• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC Latest Update: आईआरसीटीसी की 15-20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में सरकार

|

नई दिल्ली। IRCTC Latest Update. केंद्र सरकार ने आईआरसीटीसी की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी शुरु कर दी है। सरकार इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की 15 से 20 फीसदी हिस्सेदारी प्राइवेट हाथों में सौंपने की योजना बना रही हैं। सरकार इसे OFS रूट के जरिए करेगी। सरकार इस ट्रांजैक्शन को कम से कम किस्तों में पूरा करने की कोशिश करेगी। आपको बता दें कि पिछले साल ही आईआरसीटीसी का आईपीओ( IRCTC IPO) लॉन्च किया था। जिसके बाद अब मोदी सरकार आईआरसीटीसी अपनी 15-20 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है। सरकार ऑफर फॉर सेल (OFS) के माध्यम से ये हिस्सेदारी बेचने की तैयारी की है।

 IRCTC Big Update: Government Will Sell 20 percent Share of IRCTC To Private Firms, Know how it will work
    LIC की हिस्सेदारी बेचने पर Rahul Gandhi ने PM Narendra Modi पर यूं कसा तंज़ | वनइंडिया हिंदी

    निवेश व सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग ने पिछले महीने मर्चेंट बैंकर्स से 10 सितंबर तक आईआरसीटीसी में स्टेक सेल का प्रबंधन करने के लिए बोलियां मंगाई थीं। आपको बता दें कि IRCTC में 87.40 फीसदी हिस्सेदारी सरकार के पास है। अब सरकार अपनी इस हिस्सेदारी को कम करके 75 फीसदी पर लाने की तैयारी कर रही है। सेबी के पब्लिक होल्डिंग नॉर्म को ध्यान में रखकर सरकार अब IRCTC में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है।

    इसे लेकर पिछले हफ्ते संभावित बिडर्स की बैठक भी हुई थी। इसे लेकर बिडर्स के रिएक्शन और उनके सवालों पर DIPAM ने अपनी प्रतिक्रिया को वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार सरकारी कंपनियों में निजीकरण के ताबड़तोड़ कदम उठा रही है। सरकार अब तक आईआरसीटीसी कंपनी पर पूरी तरह से भारतीय रेलवे का अधिकार है, लेकिन सरकार अब इसकी कुछ हिस्सेदारी निजी कंपनियों को सौंपना चाहती है। इससे पहले अक्टूबर 2019 में IRCTC अपना IPO लॉन्च कर चुकी है। जिसे लेकर कंपनी को अच्छा रिस्पांस मिला था। निवेशकों से IRCTC के IPO को लेकर काफी उत्साह दिखाया था। सरकार ने आईआरसीटीसी के आईपीओ के जरिए 645 करोड़ रुपए जमा किए। इसके जरिए करीब12.60 फीसदी की हिस्सेदारी बेची थी। अब सरकार OFS के जरिए 1.20 लाख करोड़ रुपए निवेश जुटाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

    Unlock की ओर बढ़ रही है भारतीय रेलवे, सितंबर 2020 में 10 फीसदी बढ़ी मालढुलाई

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IRCTC Big Update: Government Will Sell 20 percent Share of IRCTC To Private Firms, Know how it will work
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X