iPhone7 और इंडियन मार्केट: क्या है प्लानिंग?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आखिरकार इंतजार खत्म हुआ क्योंकि एप्पल ने अपना अब तक का सबसे पावरफुल स्मार्टफोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को बुधवार को लॉन्च कर दिया है। यूएस से लेकर इंडिया तक में लोग बड़ी शिद्दत से इस ग्रैंड लॉंचिंग का इंतजार कर रहे थे।

iPhone 6s से सस्ता है iPhone 7, जानिए भारत में इसकी कीमत

अगर भारत के परिपेक्ष में बात की जाये तो इंडिया में आईफोन 7  अक्टूबर की 7 तारीख से मिलेगा। वैसे इसकी 9 सितंबर से प्री-ऑर्डर बुकिंग शुरू होगी। यानी कि लॉंचिंग के 30 दिनों बाद ही आइफोन7 इंडियन मार्केट में उपलबद्ध होगा जो कि अपने आप में एक बड़ी बात की ओर इशारा करती है। यहां इसकी कीमत करीब 63 हजार रुपए के आस-पास होगी।

भारतीय बाजार पर ऐपल का ज्यादा फोकस

आपको बता दें कि टेक्नोलॉजी मार्केट के पुरोधाओं के मुताबिक  एप्पल का पूरा फोकस इंडियन मार्केट पर है, इस बात का इशारा सीईओ टिम कुक ने अपने दौरे पर ही दिया था। कंपनी को लगता है कि टेक्‍नोलॉजी क्षेत्र में भारत तेजी से वृद्धि करने वाला ब्रिक देश बन रहा है। मालूम हो कि ब्रिक में ब्राजील, रूस, भारत और चीन देश शामिल हैंं।

भारत में 38 फीसदी बढ़ा कारोबार

अपने दौरे के दौरान कुक ने भारत को तेजी से विस्तार करने वाला बाजार बताते हुए कहा था कि इंडिया में एप्पल का कारोबार 38 प्रतिशत बढ़ा है। एप्पल के आईफोन की बिक्री की बात करें तो भारत में इसकी कुल बिक्री 76 प्रतिशत बढ़ी है जो कि एक बड़ा और अच्छा आंकड़ा है।

चीन और अमेरिका के बाद

मालूम हो कि भारत चीन और अमेरिका के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है और भारत में सरकार आर्थिक सुधारों में बहुत रूचि ले रही है। जिसका फायदा आईफोन 7 को मिल सकता है, इसी कारण बहुत जल्द स्मार्ट फीचर वाला आईफोन 7 इंडियन लोगों के हाथ में लाने की कोशिश में कुक जुटे थे और उसमें वो सफल होते भी दिख रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The new iPhone models will launch in India on October 7, with the iPhone 7 base model starting at Rs. 60,000, with no word yet on India price of other models.
Please Wait while comments are loading...