रेलवे जल्द बदल देगा ये खास नियम, जानिए क्या होगा इससे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कंप्ट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (सीएजी) की तरफ से ट्रेनों को लेकर कुछ समय पहले ही एक रिपोर्ट पेश की गई थी। उसके बाद रेलवे एक बड़ा कदम उठाते हुए कुछ ट्रेनों के एसी कोच में दिए जाने वाले कंबल और चादर देने के नियम को बंद करने की योजना बना रही है। दरअसल, रेलवे की योजना यह है कि रेलवे कंबल देने के बजाय कोच का तापमान 19 डिग्री से 24 डिग्री कर देगी।

रेलवे जल्द बदल देगा ये खास नियम, जानिए क्या होगा इससे

वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर कंबल के साथ कवर भी दिया जा सकता है, क्योंकि कवर की धुलाई कंबल के मुकाबले आसान और सस्ती होती है। ट्रेन में कंबल देने की वजह से उन्हें धोने में काफी दिक्कत और खर्च आता है। शुरुआत में रेलवे इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ चुनिंदा ट्रेनों में लागू करने की योजना बना रही है। अगर यह सही रहा तो फिर रेलवे इसे सभी ट्रेनों में लागू करेगी।

रेलवे के सूत्रों की मानें तो बेडरोल की धुलाई में रेलवे के 55 रुपए खर्च हो जाते हैं, जबकि यात्रियों से सिर्फ 22 रुपए लिए जाते हैं। ऐसे में रेलवे की नई योजना काफी काम की रहेगी। सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि रेलवे के कंबल एक से दो महीनों में धुलते हैं और उनकी धुलाई में क्वालिटी कंट्रोल का भी ध्यान नहीं रखा जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
indian railway is planning to discontiue blankets in ac coaches of some trains
Please Wait while comments are loading...