• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railway में 5285 पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकला फर्जी, अब सरकार करेगी एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट काल में जहां नौकरी पर संकट मंडरा रहा है। लाखों लोगों की नौकरी छीन गई है। बेरोजगारी का ग्राफ बढ़ता चला गया। ऐसे में रेलवे की ओर से जब 5285 पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली तो लोगों के मन में खुशी की लहर उठ गई। 750 रुपए के आवेदन शुल्क के साथ लोगों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए कहा गया। लोग बढ़चढ़ कर इसके लिए आवेदन करने लगे, लेकिन जब इस नौकरी की सच्चाई सामने आई तो लोग हैरान रह गए।

भारतीय रेलवे ने बनाया नया रिकॉर्ड, 1 महीने में बनाए इतने LHB कोच, पहली बार किया ऐसा

 रेलवे में नौकरी का विज्ञापन फेक

रेलवे में नौकरी का विज्ञापन फेक

रेलवे द्वारा 5285 पदों पर निकाली गई भर्तियां फेक निकली। भारतीय रेलवे की ओर से इस तरह का कोई विज्ञापन नहीं निकाला गया था। एक एजेंसी ने समाचार पत्र में विज्ञापन निकाल कर रेलवे के आठ पदों पर 5,285 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किया । जिसमें आवेदनकर्ताओं से 750 रुपए का आवेदन शुल्क भरने को कहा गया। जब इस विज्ञापन को लेकर छानबीन की गई तो पता चला कि ये फर्जी वैकेंसी निकाली है। रेलवे ने साफ कहा कि भारतीय रेलवे की ओर से ऐसी कोई भर्ती का आवेदन जारी नहीं किया गया है।

इन पदों पर निकाली गई भर्तियां

इन पदों पर निकाली गई भर्तियां

अखबार में दिए गए विज्ञापन के मुताबिक लोगों को 10 सितंबर शाम 5 बजे तक आवेदन करने का समय दिया है। जिसमें रेलवे जूनियर असिस्टेंट के लिए 600, कंट्रोलर 35, बुकिंग क्लर्क के लिए 430 पद, गेटमैन के लिए 1200 पद, कैंटीन सुपरवाइजर के लिए 350 पद, केबिन मैन और वेल्डर समेत 5285 पदों पर आवेदन भर्तियां निकाली गई। विज्ञापन में दी गई जानकारी को लेकर कोई भी शक नहीं कर सकता था कि ये विज्ञापन फर्जी है।

 रेलवे करेगी कर्रवाई

रेलवे करेगी कर्रवाई

रेलवे ने इस फर्जी विज्ञापन देने वाली प्राइवेट एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। रेलवे ने इसकी कार्रवाई की बात कही है। रेलवे ने इस विज्ञापन पर कहा कि उसने किसी भी निजी एजेंसी को उसकी तरफ से रिक्रूटमेंट के लिए अधिकृत नहीं किया है। रेलवे ने साफ कहा है कि वो इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। जो भी इस मामले में दोषी होगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। रेलवे ने अब तक जांच में पाया है कि अवेस्ट्रेन इंफोटेक नाम की एजेंसी ने अखबार में विज्ञापन दिया था। रेलवे ने लोगों को ऐसे फेक विज्ञापनों से बचने की सलाह दी। रेलवे ने कहा कि भारतीय रेलवे में भर्ती प्रक्रिया के लिए 21 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड और 16 रेलवे रिक्रूटमेंट सेल है। इसके अलावा कोई प्राइवेट एजेंसी अधिकृत नहीं है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Railway Fake Recuritment Advertisement for 5285 Posts, Railway Board Take Action against Agency
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X