• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए कई बाहरी चुनौतियां: IMF

Google Oneindia News

IMF on Indian Economy. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कई अहम बातें कही है। दो दिन पहले आईएमएफ ने भारत के विकास दर के अनुमान को घटाया और अब भारतीय अर्थव्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि विश्व अन्य देशों के मुकाबले भारत में भारत में हालात बेहतर रहेंगे। आईएमएफ के एक अधिकारी ने कहा कि दुनियाभर के देशों की आर्थिक विकास धीमी गति से बढ़ रही है, लेकिन भारत पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा है। अन्य देशों की तुलना में भारत बेहतर स्थिति में है।

 IMF Report on Indian Economy, said Indias economy faces significant external headwinds
आईएमएफ इंडिया मिशन के प्रमुख नाडा चौइरी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था तई बाहरी चुनौतियों से जूझ रही है। इन चुनौतियों में केंद्रिय बैंक के आक्रामक रवैये, यूक्रेन और रूस में लंबे समय से चल रहे युद्ध जैसे कई वैश्विक जोखिम है। आने वाले दिनों में भारत की अर्थव्यवस्था के सामने कई बाधाएं हैं , जो महत्वपूर्ण हैं। ये मुश्किलें जियो पॉलिटिकल घटनाओं पर आधारित है।

आईएमएफ ने पहले भारत के विकास दर के अनुमान तो घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया तो अब भारत में मुद्रास्फीति को औसतन 6.9 प्रतिशत रहमने का अनुमान लगाया है। बढ़ती महंगाई भारत के लिए चुनौतीपूर्ण है, जिससे फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। भारतीय रिजर्व बैंक के सामने मुद्रास्फीति, खाद्य मुद्रास्फीति चुनौती रहा है। भारत में महंगाई दर लगातार उच्च स्तर पर बनी हुई है। महंगाई से लड़ने के लिए आरबीआई को लगातार रेपो दरों में बढ़ोत्तरी करनी पड़ रही है।

Comments
English summary
IMF Report on Indian Economy, said India's economy faces significant external headwinds
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X