• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना की दूसरी लहर से इकोनॉमी पस्त, IMF ने भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर ने देश की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से प्रभावित किय है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की ताजा रिपोर्ट भी इसी ओर इशारा कर रहे हैं। आईएमएफ ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक मार्च-मई के दौरान कोरोना की दूसरी लहर के असर के कारण भारत में विकास की संभावनाएं कम हो गई हैं।

IMF cuts Indias economic growth forecast to 9.5 pc for FY22 from 12.5 pc earlier; sees 8.5 pc growth in FY23

अपनी ताजा रिपोर्ट में IMF ने वित्तीय वर्ष 2022 के लिए जीडीपी ग्रोथ के अनुमन को घटाकर 8.5 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। वहीं पहले भारत के जीडीपी ग्रोथ 12.5 फीसदी रहने का अनुमान किया गया था, जिसे अब नीचे कर दिया गया है। आईएमएफ ने कोरोना की दूसरी लहर के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर पड़े असर के कारण इन अनुमान को घटा दिया है। एवहीं वित्तीय वर्ष 2021 के लि भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को 9.5 फीसदी रखा गया है।

गौरतलब है कि IMF ने नया वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक जारी किया है, जिसमें कोरोना की सकेंड वेब के चलते भारत के अनुमानित इकोनॉमी ग्रोथ को घटा दिया गया है। भारत के अलावा आईमएफ ने 2022 वैश्विक अर्थव्यवस्था ग्रोथ के अनुमान के अनुमान को 6 फीसदी पर बनाए रखा है। जबकि 2021 के लिए इसे 5.6 फीसदी रहने की उम्मीद जताई गई है।

Bank Holiday in August: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब है बैंकों की छुट्टीBank Holiday in August: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब है बैंकों की छुट्टी

English summary
IMF cuts India's economic growth forecast to 9.5 pc for FY22 from 12.5 pc earlier; sees 8.5 pc growth in FY23
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X