• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

घर खरीदारों को कल मिल सकता है बड़ा तोहफा, GST काउंसिल की अहम बैठक

|

नई दिल्ली। अगर आप घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो सरकार जल्द आपको एक और तोहफा दे सकती है। जीएसटी काउंसिल की कल अहम बैठक होनी है। इस बैठक में सरकार घर खरीददारों को बड़ी राहत दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक सरकार घर खरीददारों को जीएसटी घटाकर राहत दे सकती है। दरअसल मंत्रियों का एक समूह अंडर कंस्ट्रक्शन रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज पर जीएसटी घटाकर 5 फीसदी किए जाने के पक्ष में है। अगर ऐसा होता है तो आपके लिए घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। इस वक्त आपको अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग के लिए 12 प्रतिशत जीएसटी देना पड़ता है।

 घर खरीददारों को मिलेगी राहत

घर खरीददारों को मिलेगी राहत

दरअसल इसे लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही है। अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी और सीमेंट पर जीएसटी दर कम करने की मांग की जा रही है। माना जा रहा है कि कल होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में सरकार इस पर जीएसटी में कटौती कर सकती है। रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदारों को राहत देने के लिए बना GOM पहले ही इस संबंध में बैठक कर चुका है। इस बैठक के बाद उन्होंने अपनी सिफारिशें जीएसटी काउंटसिल को सौंप दी है। अब माना जा रहा है कि लोगों को जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक में जीएसटी घटाकर सरकार राहत दे सकती है।

 अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी मिलेगी राहत

अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी मिलेगी राहत

वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी राहत जी जा सकती है। इसपर फिलहाल 8 प्रतिशत जीएसटी लगता है, जिसे सरकार घटाकर 3 प्रतिशत करने के पक्ष में है। उम्मीद की जा रही है कि कल होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में इन सिफारिशों पर चर्चा होगी।

 क्या होगा बैठक में खास

क्या होगा बैठक में खास

कल होने वाली GST काउंसिल की अहम बैठक में होम बायर्स के साथ ही रियल एस्टेट सेक्टर को भी बड़ी राहत मिलने की संभावना है। कंपोजिशन स्कीम को मंजूरी मिल सकती है। वहींअफोर्डेबल हाउसिंग पर GST के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
GST Council Meeting Tomorrow: Home Buyers may Get Big Benefits, under construction property.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X