Tax चोरी करने वालों पर सरकार ने कसी नकेल, वसूले 26500 करोड़ रुपये

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से टैक्स चोरी करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पिछले एक साल में मोदी सरकार ने पिछले वर्ष 35 लाख ऐसे लोग चिन्हित किए गए जो टैक्स नहीं भरते थे। सरकार ने 1.25 करोड़ नए कर दाताओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा था। इस अभियान के जरिए 1.7 करोड़ रुपये का अतिरिक्त रिटर्न इकट्ठा किया है। इसके बाद केंद्र सरकार ने दिसंबर तक 26,500 करोड़ रुपये की वसूली का लक्ष्य पूरा किया है।

2 लाख रुपये से ऊपर के लेनदेन पर जरुरी होगी पैनकार्ड

2 लाख रुपये से ऊपर के लेनदेन पर जरुरी होगी पैनकार्ड

संसद में अरुण जेटली ने जानकारी दी कि पैन कार्ड को 2 लाख रुपये से ऊपर के लेनदेन पर जरूरी कर दिया गया है। अब इसमें संपत्ति, शेयर, बॉन्ड, बीमा समेत विदेश यात्राएं भी शामिल हैं। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद सरकार ने 26,500 करोड़ रुपये वसूल किए हैं।

अरुण जेटली ने संसद में दी जानकारी

अरुण जेटली ने संसद में दी जानकारी

बता दें, सरकार उन लोगों पर कड़ी नजर रख रही है, जो बड़ी लेन-देन तो करते हैं लेकिन टैक्स नहीं देते हैं। शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक लिखित जवाब में जानकारी दी कि पिछले कुछ सालों से टैक्स डिपार्टमेंट उन लोगों पर कड़ी नजर रख रहा है जो पर्याप्त टैक्स अदा नहीं करते हैं। इसके लिए अंदरूनी माध्यमों से जानकारी ली गई और इसकी तुलना बाहरी एजेंसियों द्वारा प्राप्त आंकड़ों जिसमें बड़ी रकम का आदान-प्रदान, टीडीएस, टीसीएस माध्यमों द्वारा मिले डेटा से की गई।

रिटर्न ना भरने वालों पर होगी कार्रवाई

रिटर्न ना भरने वालों पर होगी कार्रवाई

जेटली ने आगे कहा कि जो लोग रिटर्न फाइल नहीं करते हैं उनकी पहचान करके कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों को चिन्हित करके एसएमएस और ई-मेल भेजे गए ताकि वह रिटर्न फाइल करें।

यह भी पढ़ें-BSNL के इस ऑफर के सामने सब फेल, अनलिमिटेड 4G डेटा के साथ वॉयस कॉल्स, रोमिंग, एसएमएस और बहुत कुछ...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Government mops up Rs 26,500 crore from those who didn't file tax returns

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.