• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Bullet Train Fare: अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन का कितना हो सकता है किराया, रेल मंत्री ने दिए संकेत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत में बुलेट ट्रेन परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है। अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन की शुरुआत जल्द होगी, जिसके लिए इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है। बुलेट ट्रेन की शुरुआत 2026 में होने वाली है, लेकिन इसके बारे में जानने, सफर के रोमांच और इसके किराए के बारे में लोग अक्सर सवाल करते हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन के किराए को लेकर संकेत दिया है। हालांकि रेल मंत्री ने स्पष्ट किया है कि प्रोजेक्ट का काम पूरा होने के बाद ही इसका किराया तय किया जाएगा।

Recommended Video

Gujarat में 2026 तक दौड़ेगी देश की पहली Bullet Train, रेल मंत्री की घोषणा | वनइंडिया हिंदी | *News
 कितना होगा बुलेट ट्रेन का किराया

कितना होगा बुलेट ट्रेन का किराया


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के काम, उसकी प्रगति के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ उसके किराए के भी संकेत किए हैं। रेल मंत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन का किराया फर्स्ट एसी के बराबर हो सकता है, हालांकि उन्होंने कहा कि किराए को लेकर सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है। रेल मंत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन का किराया आम लोगों की पहुंच में होगा।

 फर्स्ट एसी के बराबर हो सकता है किराया

फर्स्ट एसी के बराबर हो सकता है किराया


रेल मंत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन को आम लोगों के लिए तैयार किया जा रहा है। ऐसे में इसका किराया भी उसी तरह से रखा जाएगा, ताकि आम लोग उसमें सफर कर सकें। सरकार सोच समझ कर इसके किराए को तय करेगी। कोशिश की जा रही है कि बुलेट ट्रेन के किराए को एसी फर्स्ट क्लास आधार बनाया जाए। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन का किराया फ्लाइट से कम होगा और सुविधाएं भी बेहतर मिलेगी। बुलेट ट्रेन का काम खत्म होने के बाद इसके किराए को तय किया जाएगा।

 2026 में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

2026 में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि 2026 में अहमदाबाद-मुंबई के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन दोड़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है और तय समय पर गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य पूरा हो जाएगा।

 बुलेट ट्रेन की खासियत

बुलेट ट्रेन की खासियत

आपको बता दें कि गुजरात से मुंबई के बीच 520 किली की दूरे में बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। बुलेट ट्रेन की रफ्तार 320 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। बुलेट ट्रेन 12 स्टेशनों से गुजरते हुए मुंबई पहुंचेगी। जिस दूरी को अभी तय करने में छह घंटे लगते हैं बुलेट ट्रेन उसे तीन घंटे में पूरा करेगी। इस प्रोजेक्ट में करीब 1.1 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। भारत में बुलेट ट्रेन जापान के सहयोग से बनाई जा रही है, जिसमें खर्च का 80 फीसदी हिस्सा जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी उठाएगी। इसके पहले फेज के तहत अभी 150 किमी की दूरी पर काम किया जा रहा है। योजनाबद्ध तरीके से इस पर काम जारी है।

Gold: खरा सोना खरीदने से पहले जरूर चेक कर लें ये 3 नंबर, जानें क्या है नया नियमGold: खरा सोना खरीदने से पहले जरूर चेक कर लें ये 3 नंबर, जानें क्या है नया नियम

Comments
English summary
Good News : Railway Minister Hints Bullet train ticket price, Mumbai-Ahmedabad travel cost to be at par with First AC fare
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X