• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Jio का दबदबा, Reliance Jio बनी देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी,जानिए TOP 3 में कौन-कौन

|

नई दिल्ली। साल 2016 में रिलायंस जियो की लॉन्चिंग के बाद से ही टेलिकॉम मार्केट में हड़कंप मच गया था। जियो ने अपनी फ्री कॉलिग, डेटा ऑफर से लोगों को खूब लुभाया। रिलायंस जियो के सस्ते प्लान्स ने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया। इसी वजह से बाकी टेलिकॉम कंपनियों के बीच हड़कंप मच गया। जियो की लॉन्चिंग के बाद मिल रही चुनौतियों के चलते कुछ कंपनियों ने या तो अपना कारोबार समेट लिया या फिर मर्जर का रास्ता अपना लिया। तीन साल बाद जियो ने टेलिकॉम बाजार में खलबली मचा रखी है। जियो ने एक बार फिर से सबकों पछाड़ते हुए नंबर 1 का ताज हासिल किया है।

PNB ALERT! फौरन फोन से डिलीट करें ये App,वरना खाली हो जाएगा खाताPNB ALERT! फौरन फोन से डिलीट करें ये App,वरना खाली हो जाएगा खाता

 रिलायंस जियो बनी नंबर 1

रिलायंस जियो बनी नंबर 1

रिलायंस जियो से यूजर्स के बीच अपनी पकड़ बना ली है। 3 साल बाद रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा नवंबर 2019 के लिए जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक Reliance Jio नंबर वन टेलिकॉम कंपनी बन गई है। यूजर्स के बेस पर भी और रिवेन्यू के आधार पर भी जियो ने नंबर 1 का स्थान हासिल किया है।

 TOP 3 में कौन-कौन सी टेलिकॉम कंपनियां

TOP 3 में कौन-कौन सी टेलिकॉम कंपनियां

रिलायंस जियो के एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया को पछाड़ते हुए ये स्थान हासिक किया। जियो जहां नंबर बन बना तो वहीं दूसरे स्थान पर एयरटेल और तीसरे पर वोडाफोन आइडिया आ गई हैं।अगर तीनों कंपनियों के मार्केट शेयर की बात करें तो ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2019 में रिलायंस जियो का मार्केट शेयर बढ़कर 32.04 फीसदी हो गया था। जबकि भारती एयरटेल का मार्केट शेयर 28.35 फीसदी। नवंबर 2019 में वोडाफोन आइडिया का मार्केट शेयर 29.12 फीसदी रहा। वोडाफोन को अक्टूबर के मुकाबले 3.64 करोड़ वायरलाइन ग्राहकों का नुकसान हुआ।

 रिलायंस जियो के पास कितने ग्राहक

रिलायंस जियो के पास कितने ग्राहक

रिलायंस जियो ने सिर्फ नवंबर 2019 में 56 लाख वायरलेस कैटेगिरी में नए ग्राहकों को जोड़ा। नवंबर महीने में रिलायंस जियो के पास 117 करोड़ यूजर्स थे। वहीं जियो को इस दौरान कुल 48.8 लाख मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के आवेदन प्राप्त हुए थे। कंपनी ने 1 अगस्त से 30 सितंबर के बीच 69,83,146 लोगों को जोड़ा। वहीं 23,84,610 लोगों ने Airtel को अलविदा कर दिया तो 25,76,726 लोगों ने Vodafone-Idea का साथ छोड़ दिया।

English summary
Reliance Jio Infocomm Ltd is now the number one telecom operator in India by both subscriber base as well as revenue market share.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X