• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पहली बार सोने की कीमत 40,000 रुपए के पार, अगले दो दिन में और बढ़ेगी कीमत

|

नई दिल्ली। सोने की कीमत में तेजी का दौर जारी है। सोना ल गातार महंगा होता जा रहा है। सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन ही सोने की कीमत 40,000 रुपए के पार हो गई। सोने की कीमत में 1550 रुपए की तेजी आई और सोना 40,220 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी तेजी आई। सोमवार को चांदी की कीमत 46000 रुपए को पार कर गया।

सोने की कीमत में तेजी

सोने की कीमत में तेजी

मजबूत विदेशी संकेतों और घरेलू वायदे में आई तेजी के कारण सोने की कीमत में लगातार तेजी आ रही है। सोमवार को देश के सर्राफा बाजार में सोना रेकॉर्ड उंचाई पर पहुंच गया। सोमवार को सोना 40,000 रुपए के पार हो गया। 10 ग्राम सोने की कीमत मुंबई में 40,220 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। सोने की कीमत में देखने को मिल रही है। आर्थिक राजधानी मुंबई में 24 कैरट शुद्धता के सोने का भाव सोमवार को 40,040 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया तो वहीं 22 कैरट शुद्धता वाले सोने की कीमत 39,890 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। वहीं चांदी की कीमत मुंबई में 45,015 रुपए से बढ़कर 46,380 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।

 क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम

क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम

दरअसल अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर का असर पीली धातु की कीमत पर पड़ रहा है । जानकारों के मुताबिक सोने की कीमत में अप्रत्याशित तेजी देखने को मिल रही है और अभी ये तेजी जारी रहेगी। जानकारों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में सोना 41 हजार के पार जा रहा है। वहीं सोने की बढ़ती कीमतों की वजह से मांग में कमी आ सकती है। फेस्टिव सीजन होने के बावजूद सोने की मांग में 10 फीसदी की कमी देखने को मिल सकती है। लोग सोने की कीमत में तेजी को देखते हुए नया सोना खरीदने के बजाए लोग पुराने गहनों को ही रीसाइकिल करा रहे हैं।

 भारत में सोने की कीमत में बढ़ोतरी की वजह

भारत में सोने की कीमत में बढ़ोतरी की वजह

वैश्विक कारणों के अलावा भारत में सोने की कीमत में तेजी के कई और भी कारण है।अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में तेजी का एक मुख्य कारण आम बजट में सरकार द्वारा सोने पर आयात शुल्क को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर देना भी है। सरकार ने सोने पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है, जिसका असर उसकी कीमत पर पड़ा है। आपको बता दें कि भारत अपनी जरूरत का ज्यादा हिस्सा आयात करता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The gold prices may shoot up further, crossing Rs 41,000 per 10 gms in the next few months.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X