• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Gold Rate: पितृ पक्ष शुरू होने से पहले खरीदना चाहते हैं सस्ता सोना तो आज अच्छा है मौका, गिरे गोल्ड के रेट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। 10 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत हो रही है। श्राद्ध के दौरान लोग शुभ काम नहीं करते और न ही कोई चीजें खरीदते हैं । ऐसे में अगर आप पितृ पक्ष के की शुरुआत से पहले आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। सोने की कीमत में आज फिर से गिरावट देखने को मिली है। सोने के दाम आज फिर से गिर गए हैं। यानी पितृ पक्ष के शुरुआत से पहले आपके पास आज मौका है सस्ता सोना खरीदने का।

 सोने की कीमत

सोने की कीमत

वायदा बाजार यानी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमत में मामूली तेजी देखने को मिली है। एमसीएक्स पर अक्टूबर डिलीवरी वाले सोने की कीमत 0.32 फीसदी चढ़कर 50515 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। वहीं चांदी की वायदा कीमत 1.18 फीसदी की तेजी के साथ 54919 रुपए प्रति किलो पर ट्रेड कर रही है। वहीं हाजिर भाव में सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली है।

 24 कैरेट से 14 कैरेट तक के सोने का दाम

24 कैरेट से 14 कैरेट तक के सोने का दाम


इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी सोने-चांदी की रेट पर नजर डाले तो कल के मुकाबले 24 कैरेट वाले सोने की कीमत 50902 रुपए से गिरकर 50779 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। 23 कैरेट वाले सोने की कीमत 50576 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। जबकि 22 कैरेट वाले सोने का दाम 46514 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। 18 कैरेट वाले सोने की कीमत 38084 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। 14 कैरेट वाले सोने की कीमत 29706 रुपए प्रति 140 ग्राम पर पहुंच गया।

सोना रखने का नियम

सोना रखने का नियम

भारत के लगभग हर घर में आपको सोना देखने को मिल जाएगा। ये न केवल निवेश का तरीका है बल्कि मुश्किल समय में काम आने वाला धरोहर होता है। लोग सोने को एक सुरक्षित निवेश का ऑप्शन मानते हैं, लेकिन क्या आप जातने है कि आप आपनी मर्जी से घर में जितना चाहे उतना सोना नहीं रख सकते हैं। घर में सोना रखने के एक लिमिट तय की गई है, हालांकि अधिकांश लोगों को ये पता नहीं होता है। लेकिन आपको बता दें कि घर में सोना रखने की एक लिमिट तय की गई है। अगर इस लिमिट से अधिक सोना आप रखते हैं तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है।

Recommended Video

    Pitru Paksha 2022: Gaya में कब लगेगा पितृ पक्ष मेला, जानें पौराणिक महत्व | वनइंडिया हिंदी *Religion
     क्या है नियम

    क्या है नियम

    भारत में सोना रखने का नियम तय है। साल 1968 में गोल्ड कंट्रोल एक्ट को लागू किया गया था जिसके अनुसार देश में हर व्यक्ति के पास तय सीमा में गोल्ड रखने का नियम बनाया गया , लेकिन साल 1990 में इस एक्ट को वापस ले लिया। सरकार ने नियम बनाया कि अगर आप सोना रखते हैं तो आपके पास उस सोने के सोर्स की सही जानकारी होनी चाहिए। यानी सोना खरीदते वक्त आपको उससे जुड़े सभी दस्तावेज भी अपने पास रखने होंगे।

    SBI से हुई बड़ी भूल, 9 को 6 समझने के फेर में लगा 85000 रुपए का जुर्मानाSBI से हुई बड़ी भूल, 9 को 6 समझने के फेर में लगा 85000 रुपए का जुर्माना

    Comments
    English summary
    Gold prices have fallen Today Again, should you invest?
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X